[ad_1]

Pregnant women get free ultrasound in private lab take this facility like this

गर्भवती
– फोटो : SELF

विस्तार

अलीगढ़ शहर से लेकर देहात तक की गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के साथ-साथ अपने जिले में उनके द्वारा अल्ट्रासाउंड  ई-पर्चे पर निशुल्क प्राइवेट लैब में भी कराया जा सकता है। अपने जिले के तेरह प्राइवेट सेंटरों पर यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। बस इसके लिए उन्हें अपने संबंधित सीएचसी-पीएचसी या स्वास्थ्य केंद्र से ई-पर्चे पर ओटीपी के जरिये खुद को अल्ट्रासाउंड के लिए रेफर कराना होगा।

रेफर के साथ उन्हें ई-वाउचर दिया जाएगा। जिसे लेकर वह निजी लैब पर अपना अल्ट्रासाउंड करा सकती हैं। गर्भावस्था में एक बार अल्ट्रासाउंड की यह व्यवस्था निशुल्क है। हालांकि इस योजना को शुरू हुए कुछ दिन बीत गए। मगर लोगों को जानकारी नहीं है और लोग अल्ट्रासाउंड के लिए इधर से उधर भटकते रहते हैं।

अभी तक अपने जिले में सिर्फ दीनदयाल संयुक्त अस्पताल या जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था है। जिसमें निशुक्ल अल्ट्रासाउंड होता है। उसमें भी दीनदयाल अस्पताल में रेडियोलाजिस्ट न होने के कारण जिला अस्पताल के रेडियोलाजिस्ट सप्ताह में तीन दिन आते हैं। मगर कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाली गर्भवती के अल्ट्रासाउंड की ई-वाउचर की व्यवस्था की है। जिन केंद्रों पर अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था नहीं है, वहां महिला को गर्भावस्था में एक बार ई-वाउचर से प्राइवेट अस्पताल में निश्शुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलेगी।

 इस व्यवस्था के तहत महिला को अपने नाम व पर्चे के साथ आधार कार्ड देना होगा। जिससे लिंक नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी के जरिये ई-वाउचर बनाया जाएगा। उस वाउचर को वह जिले के किन्हीं 13 अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर लेकर जाएंगे तो उनका अल्ट्रासाउंड निशुक्ल होगा। जिला मुख्यालय के अलावा अतरौली, खैर व छर्रा के कुल 13 केंद्रों पर यह व्यवस्था है। इनकी संख्या बढ़ाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। प्रयास है कि जिले के सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर जल्द यह सुविधा शुरू हो सके। इसका उन्हें एक रुपया नहीं देना है। इसका पूरा खर्च एनएचएम के तहत उठाया जाएगा। 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *