devotee died after getting under crowd pressure at Banke Bihari temple in Vrindavan

बांके बिहारी के दर्शन को आए श्रद्धालु की मौत
– फोटो : संवाद

विस्तार


तीर्थनगरी मथुरा के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में बृहस्पतिवार को भीड़ में दबकर एक श्रद्धालु की मौत हो गई। इससे वहां पर अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी ली। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।  

चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के चलते दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की तबीयत लगभग हर दिन बिगड़ती है। आराध्य के दर्शन करने की चाहत में सुबह से भीड़ का दबाव बढ़ने लगा। समय बीतने के साथ यह रेला बढ़ता गया। बांके बिहारी मंदिर में सुबह करीब 10:40 पर एक श्रद्धालु की अचानक तबीयत बिगड़ गई। 

मंदिर के सुरक्षा गार्ड भीड़ से निकलकर गेट नंबर-1 से बाहर ले गए। इसके बाद पुलिस और गार्ड उसे लेकर जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचे। यहां डॉक्टर तन्वी दुआ ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। श्रद्धालु की पहचान नहीं हो सकी है। उम्र लगभग 35 वर्ष के करीब है। उसके पास हल्दीराम का बिल, कंघा, चश्मा मिला है। एसआई अशोक कौशिक श्रद्धालु की पहचान कराने के प्रयास कर रहे हैं। 

होली पर हो गई थी मुंबई के श्रद्धालु की मौत

बताते चलें कि यह पहली बार नहीं है जब भीड़ में किसी श्रद्धालु की मौत हुई है। इससे पहले कई घटनाएं हो चुकी हैं। हाल ही की बात करें तो होली पर बांके बिहारी के दर्शन को आए मुंबई के साईं कोलीवाड़ा निवासी 68 वर्षीय सुनील पुत्र किशोरी लाल की मौत हो गई थी। 

40 लोगों के साथ आए थे

सुनील 40 लोगों के साथ वृंदावन में होली के अवसर पर दर्शन करने आए थे। श्रद्धालुओं का यह दल लोई बाजार स्थित बसंती धर्मशाला में ठहरा था। सुबह अपने साथियों के साथ दर्शन करने के लिए सुनील बांके बिहारी मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचे। दर्शन करने के बाद जैसे ही गेट नंबर-एक से वे बाहर आए तभी चबूतरे पर अचानक तबीयत खराब हो गई और वह गिर पड़े थे। इसके बाद उनकी मौत हो गई थी।  



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *