Health department alert on heat wave, guideline issued.

फाइल फोटो

विस्तार


मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के अधिकांश हिस्से में तापमान सामान्य से अधिक रहने की चेतावनी देते ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने नए सिरे से गाइडलाइन जारी की है।

गर्मी में होने वाली बीमारियों में प्रयोग होने वाली दवाओं, वार्ड को ठंडा रखने के इंतजाम आदि के मामले में सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी है। यह भी निर्देश दिया है कि गर्मी प्रभावित मरीजों की हर दिन की रिपोर्ट महानिदेशालय भेजी जाएगी।

प्रदेश में मई तक हीटवेव चलने की संभावना जाहिर की गई है। इसे लेकर प्रमुख सचिव ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक ली। अधिक गर्मी और लू से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

सभी जिलाधिकारियों, अपर निदेशकों, सीएमओ एवं अधीक्षकों को भेजे निर्देश में उष्म मौसम संबंधित रोगों के विषय में विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। भीड़भाड़ वाले स्थान पर शुद्ध पेयजल का इंतजाम करने, शेलटर्स की व्यवस्था करने, तापमान का डिस्प्ले करने, बचाव के लिए लोगों को जागरुक करने, विद्यालयों में हीटवेव से बचाव के लिए विशेष जानकारी देने और दवाओं का इंतजाम करने का निर्देश दिया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *