Ujjain: Children are pleading to pass the board exams, education department said - it does not matter

उत्तर पुस्तिकाओं के बीच मार्मिक अपील भी लिखी मिल रही है।
– फोटो : फाइल फोटो

विस्तार


उज्जैन के दशहरा मैदान कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के केंद्र पर 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा की कॉपियां चेक हो रही हैं। इन परीक्षाओं में वे विद्यार्थी जिन्होंने उत्तर पुस्तिका में कम लिखा है, वह पास होने के लिए शिक्षकों से सहानुभूति बरतने की अपील करते हुए लिख रहे हैं। हालांकि ऐसी भावनात्मक अपील शिक्षकों पर असर नहीं डाल रही है।  

10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा की कॉपियों में विद्यार्थियों ने सहानुभूति अपील लिखी है और कहा जा रहा है कृपा करके हमें पास कर दीजिए। बता दें कि उज्जैन के दशहरा मैदान कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के केंद्र पर 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा की कॉपियां चेक हो रही हैं। इन परीक्षाओं में वे विद्यार्थी जिन्होंने उत्तर पुस्तिका में कम लिखा है, वह पास होने के लिए शिक्षकों से सहानुभूति बरतने की अपील करते हुए लिख रहे हैं। कोई लिख रहा है कि कोरोना के दौरान मेरे माता-पिता दोनों नहीं रहे हैं, कृपया करके सर पास कर देना आपकी बड़ी कृपा होगी। एक अन्य विद्यार्थी ने लिखा है मेरे पिताजी का स्वर्गवास हो चुका है और मैं 12वीं पास हो जाऊंगा तो अनुकंपा नियुक्ति में नौकरी लग जाएगी। आप कृपा कर दें। 

ऐसे ही कई विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी अलग सहानुभूति पूर्ण अपील की है, लेकिन शिक्षक इन सहानुभूति भरी अपील पर ध्यान नहीं दे सकते हैं, क्योंकि कोई विद्यार्थी यदि फेल होगा तो भी उसकी कॉपी दोबारा चेक हो सकती है और कोई विद्यार्थी ज्यादा नंबर लेकर आता है तो उसकी कॉपी भी तीन बार चेक होगी। ऐसे में अध्यापकों को सोच-समझकर ही कॉपी चेक करना पड़ रही है। 18 फरवरी से यहां बोर्ड की कापियां जांची जा रही हैं और अब तक लगभग 50 हजार कापियां शिक्षक जांच चुके हैं। परीक्षाएं खत्म होने के बाद कापियां चेक करने का काम अब गति पकड़ चुका है। याद रहे कि इस वर्ष लोकसभा चुनाव के कारण 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा जल्द हुई थी साथ ही जल्द ही रिजल्ट भी आने वाला है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *