Ujjain Preparations for Chaitra Mahotsav begin in Chintaman Ganesh Temple Jatra organized March 27 to April 17

चिंतामन गणेश मंदिर
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उज्जैन में चिंतामन गणेश के मंदिर में चैत्र महोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। मंदिर में प्राचीन परंपरा अनुसार चैत्र मास के प्रत्येक बुधवार पर जत्रा का आयोजन होता है। इस साल भी प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर में चैत्र महोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। 27 मार्च से 17 अप्रैल तक चैत्र महोत्सव का आयोजन होगा। परंपरा अनुसार चैत्र मास की चार जत्रा लगेगी।

मंदिर प्रबंध समिति के अनुसार, चिंतामन गणेश मंदिर में चैत्र मास के प्रत्येक बुधवार पर जत्रा आयोजन होता है। इस बार चैत्र मास में चार बुधवार होने से चार जत्रा लगेगी। 27 मार्च को पहली, तीन अप्रैल को दूसरी, 10 अप्रैल को तीसरी तथा 17 अप्रैल को शाही जत्रा होगी। प्रत्येक जत्रा पर हजारों श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने मंदिर पहुंचेंगे।

चैत्र मास की भीषण गर्मी में होने वाले इस आयोजन के लिए श्रद्धालुओं के पैर न जले, इसलिए परिसर में मेटिन बिछाई जाएगी। छांव के लिए शामियाने, शीतल पेयजल तथा बैरिकेडिंग आदि के इंतजाम होंगे। वर्तमान में मंदिर में रंगरोगन व साज-सज्जा का काम चल रहा है। मंदिर परिसर को पौराणिक स्वरूप में निखारने के लिए परिसर की दीवारों पर विभिन्न धर्म प्रसंगों पर आधारित चित्र बनवाए जा रहे हैं। मालवी शैली में धर्म प्रसंगों के चित्र भी दीवारों पर बनाए जा रहे हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *