मंडी धनौरा में कुट्टू के आटे की बनी सामग्री खाने से 150 से अधिक लोग बीमार हो गए। इस मामले में सुरक्षा खाद्य विभाग ने जांच के बाद आटा बनाने वाली कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करवाया है। अधिकांश लोगों की हालत में अब सुधार है। 

Amroha: 150 people fell ill after eating items made from buckwheat flour, complaint filed against the company

मुरादाबाद जिला अस्पताल में भर्ती लोग
– फोटो : संवाद

विस्तार


मंडी धनौरा में महाशिवरात्रि पर्व पर कुट्टू के आटे से बनी पकोड़ी व अन्य व्यंजन का सेवन करने से बीमार होने के मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने कुट्टू आटा बनाने वाली नोएडा की विवेक इंडस्ट्रीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं कुट्टू के आटे से बने व्यंजन का सेवन करने से हुए बीमार लोगों की सेहत में धीरे धीरे सुधार हो रहा है।

अस्पताल में भर्ती लोगों को रविवार की सुबह छुट्टी दे दी गई है। हालांकि अभी भी लोग कमजोरी महसूस कर रहे हैं। गौरतलब है कि महाशिवरात्रि पर्व पर अभि प्योर नामक कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी व व्यंजन का सेवन करने से नगर व ग्रामीण क्षेत्र में 150 से अधिक लोग बीमार हो गए थे। बीमार लोगों काे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कुट्टू के आटे से बने व्यंजन का सेवन करने वालों ने बताया कि उन सभी ने नोएडा की विवेक इंडस्ट्रीज द्वारा बनाए गए अभि प्योर नामक कुट्टू के आटे का प्रयोग किया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम चंद्रकांता ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने इस कंपनी के थोक विक्रेता सुनील कुमार की दुकान से कुट्टू के आटे का नमूना भी लिया है। प्रभारी निरीक्षक रविंद्र प्रताप ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी विपिन कुमार की तहरीर पर विवेक इंडस्ट्रीज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *