[ad_1]

Shiva dance in front of Taj sound of dum-dum damru and then Aarti On Mahashivratri

महाशिवरात्रि पर ताज के पार्श्व में शिव नृत्य
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


महाशिवरात्रि के अवसर पर अखिल भारत हिंदू महासभा ने मेहताब बाग के अंदर ताजमहल के पार्श्व में शिव नृत्य हुआ। इस दौरान डम-डम डमरू की आवाज सुनाई दी, तो वहीं कपूर, धूप बत्ती के साथ शिव जी की आरती हुई। इस दौरान जलाभिषेक भी किया गया। 

अखिल भारत हिंदू महासभा के मंडल उपाध्यक्ष पवन बाबा के द्वारा महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर आज सुबह 8:00 बजे मेहताब बाग के अंदर टिकट लेकर डमरू, त्रिशूल, पूजा सामग्री इत्यादि बैग में रखकर ताजमहल के सामने पहुंच गए। यहां विधि विधान के साथ सर्वप्रथम गंगाजल से स्थान पवित्र करने के बाद धूपबत्ती कपूर को एक दिए में रखकर अग्नि प्रज्जवलित की और ताज की आरती कर महादेव के जयघोष के साथ शिव नृत्य और तांडव करने लगे। लगभग 10 मिनट तक पूजा अर्चना की।

मेहताब बाग में सुरक्षा कर्मियों द्वारा उनको रोकने का प्रयास किया गया, जब तक बेलपत्र और धतूरा चढ़ाकर पूजा हो चुकी थी। इस मौके पर राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट एवं युवा प्रदेश अध्यक्ष बृजेश भदौरिया ने संयुक्त रूप से कहा कि हम लगातार ताजमहल को तेजो महालय मानते हुए आ रहे हैं। हर वर्ष किसी न किसी रूप में हम जलाभिषेक और आरती कर रहे हैं। आज चूंकि ताजमहल महिला दिवस के अवसर पर बंद था और शुक्रवार भी था, तो तेजो महालय के दर्शन मेहताब बाग में बाबा पवन द्वारा किए गए और विधि विधान से पूजा अर्चना भी की गई है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *