[ad_1]

Achievement: Prayagraj's Jhanvi honored with National Creators Award by PM Modi

जान्हवी सिंह।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


प्रयागराज की बेटी जाह्नवी सिंह को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी के हाथों सम्मान मिला है। दिल्ली के भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार में प्रयागराज की जाह्नवी सिंह को सम्मानित किया। पुरस्कार लेने पहुंची जैसे ही जान्हवी ने सम्मान के संकेत के रूप में प्रधानमंत्री के पैर छुए तो प्रधानमंत्री ने भी जाह्नवी के पैर छूकर प्रतिक्रिया व्यक्त की। पीएम ने कहा कि ‘नो बाबा पैर मत छूइये। बहुत-बहुत बधाई आपको’।

जाह्नवी सिंह को हेरिटेज फैशन ऑइकान श्रेणी में पीएम से पुरस्कार मिला। पुरस्कार प्राप्त करने के बाद मंच पर ही रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के समक्ष पीएम ने जाह्नवी से कहा कि पूरी दुनिया में भारत टैक्सटाइल्स मार्केट में फैशन के साथ ही जा सकता है। वह अकेला नहीं जाता है। रेडीमेड ब्रांड का जमाना है। आप अपने बारे में कुछ सुनाइये। इस पर जाह्नवी ने कहा कि मैं चाह रही हूं कि नए भारत में जो हमारी प्राचीन परंपरा है उसे अपनी संस्कृति, शास्त्र और संस्कार साड़ियों के माध्यम से आगे लेकर जाऊ।

मेरा सभी से यही अनुरोध है कि अपनी संस्कृति, शास्त्र और संस्कारों को भूलिए मत। आप इसे अपने साथ रखिए। आप कितने भी मार्डन हो जाएं। जान्हवी ने कहा कि ‘भारत एक खूबसूरत देश है और इसकी संस्कृति और परंपरा से जुड़ी हर चीज सुंदर है। मेरा एकमात्र प्रयास इस विरासत को आगे लाना और साड़ियों जैसे फैशन के माध्यम से भारत की जड़ों को याद रखना है।’

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *