Property of Luis Khurshid worth 45 Lakh seized.

– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद की ट्रस्ट की संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त कर लिया है। राजधानी स्थित ईडी के जोनल कार्यालय ने लुईस खुर्शीद की डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट की करीब 46 लाख रुपये की संपत्तियों को जब्त किया है। यह कार्रवाई दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गयी सब्सिडी हड़पने पर की गयी है।

अधिकारियों के मुताबिक लुईस खुर्शीद की फर्रुखाबाद में 29.51 लाख रुपये मूल्य की 15 कृषि भूमि और डॉ. जाकिर हुसैन से संबंधित चार बैंक खातों में जमा 16.41 लाख रुपये को जब्त कर लिया है। ईडी की जांच में सामने आया है कि ट्रस्ट द्वारा हासिल किए गए 71.5 लाख रुपये की सब्सिडी का उपयोग भारत सरकार द्वारा स्वीकृत दिव्यांगजनों के शिविरों के आयोजन के लिए नहीं किया गया था, बल्कि ट्रस्ट की परियोजना निदेशक लुईस खुर्शीद, प्रतिनिधि प्रत्यूष शुक्ला, सचिव मोहम्मद अतहर ने इस रकम का दुरुपयोग किया और अपने हितों के लिए इस्तेमाल किया।

इस रकम को चल-अचल संपत्तियों में निवेश किया गया। बता दें कि ईडी ने डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट के प्रतिनिधि प्रत्यूष शुक्ला और अन्य के खिलाफ यूपी पुलिस की ईओडब्ल्यू द्वारा दर्ज 17 एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी। इन सभी मामलों में पुलिस ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया था।

ईडी ने की कई बार पूछताछ 

दिव्यांगजनों के उपकरण वितरण में हुए घपले के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद से ईडी की टीम कई बार पूछताछ कर चुकी है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *