Regional Industry Conclave started in Ujjain CM Mohan Yadav says will make MP number one state of country

उज्जैन में दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की शुरुआत।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


Regional Industry Conclave: बाबा महाकाल की नगरी में दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की शुरुआत हो गई है। मप्र के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया है। इस दौरान उन्होंने भोपाल, इंदौर और उज्जैन समेत 20 जिलों के 56 प्रोजेक्ट का भूमि-पूजन और लोकार्पण भी किया।  इससे प्रदेश में 74 हजार करोड़ से अधिक का निवेश होगा। सीएम यादव ने कहा कि मप्र को देश का नंबर-1 राज्य बनाएंगे। 

इससे पहले शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रमोत्सव और विक्रम व्यापार मेले का शुभारंभ करने कालिदास अकादमी पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 56 प्रोजेक्ट का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। यह प्रोजेक्ट प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर समेत 20 जिलों में लगाए जाएंगे। इन 56 प्रोजेक्ट से 74 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आएगा, जिससे 17 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 35 कंपनियों से 74 हजार 711 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर सहमति बनी है। साथ ही कॉन्क्लेव में 800 से अधिक इन्वेस्टर्स के साथ 30 फॉरेन डेलिगेट्स ने भी सहभागिता की। 

ये मशाल देश और दुनिया में छाएगी

मुख्यमंत्री यादव ने दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव विक्रमोत्सव, उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और कन्या पूजन की। इसके बाद लाड़ली बहनों के खातों में 1576 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार इस समिट को अलग-अलग क्षेत्रों में जारी रखेगी। उज्जैन से इसकी शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश को देश का नंबर-1 राज्य बनाएंगे। आज यहां से उठी मशाल देश और दुनिया में छाएगी।’ इससे पहले वर्चुअली तरीके से जुड़े केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ‘आज गर्व का दिन है। आने वाले दिनों में उज्जैन मिनी मुंबई बनेगा। 

सिंधिया ने की यादव की तारीफ

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि सिर्फ दो महीने में डॉ मोहन यादव ने बहुत कुछ कर दिखाया है। तेजी से प्रदेश में विकास कार्य किए और मात्र 60 दिनों में धार्मिक सांस्कृतिक नगरी उज्जैन को व्यापारिक नगरी में भी तब्दील करके दिया है। उज्जैन में व्यापार की अपार संभावनाएं है। ग्वालियर मेले के तर्ज पर उज्जैन में मेले की शुरुआत हुई है, जिससे पूरे प्रदेश का विकास होगा। 50 प्रतिशत की छूट से बिक्री होगी। ग्वालियर में 200 करोड़ की बिक्री हुई थी। पर, यहा तो इनवेस्टर मीट भी हो रही है, यह उज्जैन के लिए गौरव की बात है।

विभिन्न औद्योगिक इकाइयों ने लगाई प्रदर्शनी

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में वीईसीवी लिमिटेड द्वारा ऑटो-ओईएम उत्पाद, श्रीजी पॉलीमर द्वारा प्लास्टिक प्रोडक्ट, बेस्ट कॉर्पोरेशन द्वारा गारमेंट, इंवायरो रिसाइकलिंग द्वारा प्लास्टिक रिसाइकलिंग, सुधाकर पाइप्स द्वारा पीवीस पाइप्स, गुजरात गैस लिमिटेड द्वारा गैस डिस्ट्रिब्यूशन, ब्रांड कांसेप्ट द्वारा बैग मेन्युफेक्चरिंग, यासेन द्वारा मेडिकल डिवाइसेस, वनुषी प्रा.लि. द्वारा मेडिकल डिवाइसेस, टेटवेलप्स द्वारा ई-बाईक और ई-साइकल पर केंद्रित प्रदर्शनी लगाई गई।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *