[ad_1]

Produce electricity at home government will give 75 percent subsidy

सोलर पावर प्लांट
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


हर महीने आने वाले बिजली के बिल की चिंता को एक बार निवेश करने के बाद 25 साल के लिए भूल जाएं। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर पैनल लगाने पर सरकार अनुदान देगी। घर में उत्पादित बिजली को खर्च करने के बाद ग्रिड को सप्लाई दी जा सकती है। सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए बिजली निगम के पास अभी तक 85 लोगों ने आवेदन किया है।

शाहजहांपुर जिले में बिजली निगम के करीब तीन लाख 75 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें आधे से ज्यादा बिल की अदायगी नहीं करते हैं। बिल की वसूली को लेकर अधिकारियों को काफी मशक्कत करना पड़ती है। बिल की समस्या के समाधान के लिए सोलर पैनल लगवाने पर जोर दिया जा रहा है।

 

पीओ नेडा रामआधार रावत बताते हैं कि एक किलोवॉट के सोलर पैनल पर 60 हजार रुपये का खर्च आता है। इसमें 30 हजार रुपये केंद्र व 15 हजार रुपये प्रदेश सरकार देगी। 15 हजार रुपये उपभोक्ता खर्च करने के बाद 75 प्रतिशत अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। 

इसी तरह दो किलोवॉट पर 90 हजार, तीन किलोवॉट पर एक लाख 80 हजार और चार किलोवॉट पर दो लाख 40 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। सोलर पैनल लगवाने के लिए एक बार निवेश करने के बाद बिजली का उत्पादन कर खुद खर्च कर सकते हैं। साथ ही अतिरिक्त बिजली को ग्रिड को बेच सकते हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *