Applications invited for solar pump installation till 29th February

सोलर पंप
– फोटो : प्रतीकात्मक

विस्तार


पीएम कुसुम योजना में अनुदान पर सोलर पंप पाने के लिए 29 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। किसानों को बुकिंग के साथ 5000 रुपये जमा करने होंगे, न करने पर किसान का चयन निरस्त कर दिया जाएगा।

उप कृषि निदेशक यशराज सिंह ने अनुदान पर सोलर पंप पाने के लिए विभागीय वेबसाइट www.upagriculture.up.gov.in पर आवेदन करने को कहा है। सोलर पंप की बुकिंग पीएम कुसुम योजना में 29 फरवरी को दोपहर 12 बजे से ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। जो लक्ष्य पूरा होने पर बुकिंग बंद कर दी जाएगी। योजना के लिए कृषक का विभागीय वेबसाइट पर पंजीकरण अनिवार्य है। ऑनलाइन बुकिंग के लिए ‘अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग करें ’ लिंक पर क्लिक कर बुकिंग की जाएगी। कृषकों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ 5000 रुपये टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा। अन्यथा कृषक का चयन स्वतः निरस्त हो जाएगा। 

उन्होंने बताया कि 2 एचपी के लिए 4 इंच, 3 एवं 5 एचपी के लिए 6 इंच और 7.5 एवं 10 एचपी के लिए  8 इंच की बोरिंग होना अनिवार्य है। किसान की स्वयं की बोरिंग होगी। सत्यापन के समय उपयुक्त बोरिंग न पाये जाने पर टोकन मनी की धनराशि जब्त कर ली जायेगी एवं आवेदन निरस्त हो जायेगा। 22 फीट तक 2 एचपी सरफेस, 50 फीट तक 2 एचपी सबमर्सिबल, 150 फीट तक 3 एचपी सबमर्सिबल, 200 फीट तक 5 एचपी सबमर्सिबल, 300 फीट की गहराई पर उपलब्ध जल स्तर के लिए 7.5 एचपी और 10 एचपी सबमर्सिबल सोलर पम्प उपयुक्त होते है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *