Ujjain Online booking of Bhasma Aarti will not be possible in Mahakal Temple on March 8 and 9

महाकाल मंदिर
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में शिवरात्रि पर्व आठ और अगले दिन नौ मार्च के लिए भगवान महाकाल की भस्म आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग नहीं हो सकेगी। मंदिर प्रशासन ने दोनों दिनों की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक कर दी है। विशेष पर्व के चलते दोनों दिन की अनुमति प्रशासन द्वारा ऑफ लाइन दी जाएगी।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व आठ मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं। भीड़ के कारण मंदिर प्रशासन द्वारा दो दिन आठ मार्च को महाशिवरात्रि पर्व और अगले दिन नौ मार्च को दोपहर में होने वाली भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक की है। दोनों दिन श्रद्धालुओंं को ऑफलाइन अनुमति जिला प्रशासन के माध्यम से जारी की जाती है।

ऑनलाइन बुकिंग बंद करने के पीछे कारण है कि देश भर के भक्तों के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा करीब 400 सीट के लिए ऑनलाइन भस्म आरती की बुकिंग सुविधा दी है। भक्त कहीं पर से भी निर्धारित तिथि के 15 दिन पहले ऑनलाइन अनुमति बुकिंग करा सकते हैं। महाशिवरात्रि पर्व और अगले दिन दोपहर में होने वाली भस्म आरती के लिए बड़ी संख्या में भक्त शामिल होने को लालयित रहते हैं।

वहीं, मंदिर में वीवीआईपी का आगमन होता है और अधिक संख्या में भीड़ भी रहती है। इसलिए दोनों दिन मंदिर प्रशासन और प्रशासन के अधिकारी भीड़ की स्थिति देखने के बाद ऑफलाइन अनुमति जारी करते हैं। इसी तरह वर्ष में अंग्रेजी कैलेंडर के 31 दिसंबर और एक जनवरी के लिए भी मंदिर प्रशासन द्वारा ऑनलाइन भस्म आरती की बुकिंग बंद की जाती है। श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारियां चल रही हैं। इसी के तहत रात को बम डिस्पोजल स्कवॉड महाकाल मंदिर पहुंची और तमाम क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *