Varanasi Sigra Sports Stadium facilities of 21 indoor games

सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पीएम नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को 66782.4 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में फैले सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे। इस पर 90 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह जानकारी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी. वासुदेवन और कार्यदायी संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर पीयूष अग्रवाल ने दी है।

दोनों गुरुवार को पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का दो मंजिला भवन 150 मीटर लंबा है। इसमें आधुनिक उपकरण लगा दिए गए हैं। मल्टीपर्पज हॉल में एक साथ 21 इंडोर गेम होंगे। स्वीमिंग पूल ओलंपिक मानकों के आधार पर बना है। इसमें लर्नर के पांच लेन और प्रोफेशनल के 10 लेन हैं। खिलाड़ियों के लिए जिम आदि की सुविधा है।

क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए चार अभ्यास पिच, चार लॉन टेनिस कोर्ट

उन्होंने बताया कि सिगरा स्टेडियम में क्रिकेट खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए चार पिच बनाए जा रहे हैं। साथ ही फुटबाल का एक मैदान होगा। लॉन टेनिस के चार कोर्ट बनाए जा रहे हैं। सिंथेटिक एथलेटिक्स कोर्ट के बाहर टहलने के लिए ट्रैक बनाया जा रहा है। मई तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। तीनों फेज का काम पूरा होने के बाद खिलाड़ियों को एक ही परिसर में इंडोर और आउटडोर खेलों की सुविधाएं मिलने लगेंगी।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सुविधाएं

यहां बैडमिंटन के 10 कोर्ट, स्क्वाश के चार, बिलियर्ड्स के 4 टेबल रूम, दो इंडोर बास्केटबॉल कोर्ट, 20 टेबल टेनिस, कवर्ड ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल, कवर्ड वार्मअप स्विमिंग पूल, जिमनास्टिक, जूडो, कराटे, मार्शल आर्ट्स, योग, रेसलिंग, ताइक्वांडो, बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग, हाईटेक जिम्नेजियम आदि की सुविधाएं हैं। खिलाड़ियों को कोचिंग भी दी जा सकेगी। यहां बन रहे स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, कॉम्बैट स्पोर्ट्स हॉल, स्पोर्ट्स सेमिनार हॉल, कैफे, फील्ड व्यू लाउंज को आउटसोर्सिंग के आधार पर संचालित किया जाएगा।

स्टील से हुआ है कॉम्प्लेक्स का निर्माण

उन्होंने बताया कि इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का स्ट्रक्चर स्टील से बना हुआ है। मॉड्यूलर इंसुलेटेड दीवारें, जिप्सम प्लास्टर से बने इस भवन में पानी का कम इस्तेमाल हुआ है। इस बिल्डिंग को एमएचपीएल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने रिकॉर्ड समय में तैयार किया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *