Five star category toilet being built for devotees of Baba Mahakal in Ujjain

तीन महीने में बनकर तैयार होगा टॉयलेट।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


महाकाल मंदिर में देश भर से आने वाले भक्तों को अब 5 स्टार कैटेगरी के टॉयलेट की सुविधा मिलेगी। महाकाल मंदिर समिति करीब 1.5 करोड़ से एक बड़े सुसज्जित टॉयलेट का निर्माण करवा रही है। जिससे महाकाल लोक और शिखर दर्शन की ओर टनल से बाहर निकलने वाले भक्तों को सुविधा मिल सकेगी।

दरअसल, उज्जैन महाकाल मंदिर में भक्तों की सुविधाओं के लिए नई टनल के सामने दो अलग अलग टॉयलेट का निर्माण मंदिर समिति द्वारा किया जा रहा है। इस निर्माणधीन टॉयलेट की खास बात ये है कि ये एयरपोर्ट पर बनने वाले टॉयलेट की तरह साफ सुसज्जित और हाईटेक होगा। मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि 7000 हजार स्क्वायर फीट पर बन रहा टॉयलेट को एक साथ 196 लोग उपयोग कर पाएंगे। ये इतना बड़ा होगा कि 48 महिलाएं और 148 पुरुष एक बार में इसका उपयोग कर सकेंगे। 

यहां 12 वेस्टर्न और 6 इंडियन शीट भी होगी। इसी तरह महिलाओं के लिए भी बनाया जाएगा। इस पूरे टॉयलेट में सिरेमिक का काम होगा। हेंडवाश और हाथ सुखाने के लिए भी मशीने लगाई जाएगी। बड़े गणेश मंदिर के पास में भी 2400 स्कवेयर फीट में एक बड़े टॉयलेट का निर्माण भी किया जा रहा है। वो इसी तरह हाईटेक होगा। इसमें महिलाओं द्वारा बच्चे के दुग्धपान कराने के लिए भी एक रूम तैयार किया जा रहा है। दोनों टॉयलेट करीब तीन माह में बनकर तैयार हो जाएंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *