SP and Congress alliance will expand in three states.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव।
– फोटो : amar ujala

विस्तार


इंडिया के बैनर तले सपा और कांग्रेस के गठबंधन का विस्तार तीन राज्यों में होगा। यूपी में कांग्रेस को 17 लोकसभा सीटें मिली हैं, वहीं मध्य प्रदेश में सपा एक सीट पर लड़ेगी। इससे एमपी के विधानसभा चुनाव में दोनों दलों में पैदा हुई खटास कम होगी। सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड में भी कांग्रेस प्रत्याशियों को सपा समर्थन देगी।

प्रियंका के दखल के बाद हुई औपचारिक घोषणा

सूत्रों के मुताबिक, सपा नेतृत्व ने सोमवार को कांग्रेस हाईकमान को संदेश भिजवा दिया कि वह 17 सीटों पर शीघ्र अपनी स्थिति स्पष्ट करे। मंगलवार शाम तक जवाब नहीं आया तो वाराणसी सीट पर सपा ने अपना उम्मीदवार भी उतार दिया। इस पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने दखल दिया। फिर बुधवार सुबह दोनों दलों के शीर्ष नेतृत्व के बीच फोन से वार्ता हुई। इसके बाद गठबंधन की औपचारिक घोषणा का फैसला किया गया।

अखिलेश ने दी गठबंधन के लिए बधाई

अखिलेश यादव ने कांग्रेस और सपा के बीच सीटों का बंटवारा तय होने पर एक्स पर कहा कि सौहार्दपूर्ण गठबंधन की सबको बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का संविधान बचाने के लिए, ⁠लोहिया के संख्यानुपातिक हिस्सेदारी के सिद्धांत को अमल में लाने के लिए, समाजवादी मूल्यों को सक्रिय करके बराबरी लाने और 90 प्रतिशत पीडीए को उनका हक दिलवाने के लिए सभी एक हो जाएं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *