Questions asked till the birthplace of Shri Krishna and the tomb of Akbar in  constable bharti exam

परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते अभ्यर्थी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


सिपाही भर्ती परीक्षा में पहले पहले अभ्यर्थियों को 150 बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने के लिए 120 मिनट का समय दिया गया। 24 पेज के प्रश्नपत्र में अभ्यर्थियों के सामान्य ज्ञान और तार्किक क्षमता को हर स्तर पर परखा गया है। दोनों पालियों के प्रश्न पत्र भिन्न रहे। अभ्यर्थियों से श्रीकृष्ण जन्मभूमि और अकबर के मकबरा से जुड़े सवाल भी पूछे गए।  

चुनावी हिंसा, दंगा नियंत्रण, धार्मिक स्थलों में महिलाओं के प्रवेश, साइबर अपराध को लेकर भी अभ्यर्थियों की तार्किक क्षमता को परखा गया। पहली पाली में प्रश्न नंबर 21 पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के संस्थापक का नाम पूछा गया। 22 पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि और 23 पर अकबर के मकबरा का स्थान पूछा गया।

संविधान सभा के अध्यक्ष का नाम, विमुद्रीकरण के सवालों के जरिये भी बौद्धिक क्षमता को परखा गया। दूसरी पाली में  प्रश्न नंबर 146 पर यूपी पुलिस की टैग लाइन पूछी गई तो 135 पर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान का नाम संबंधी बहुविकल्पीय प्रश्न दिया गया।

UP Police Constable Bharti: करेंट अफेयर्स… फटाफट, रीजनिंग ने बिगाड़ा समय का गणित; ऐसे आए सवाल

गणित, विज्ञान, राजनीति के प्रश्नों से लेकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक के बहुविकल्पीय सवालों को प्रश्नपत्र में शामिल किया गया। हिंदी, व्याकरण, अंग्रेजी की समझ को भी परखा गया। बात करने पर ज्यादातर अभ्यर्थियों ने गणित के कठिन और उलझाऊ प्रश्न होने की बात कही।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *