One locality many names some call it Maya Bazaar some call it Mian Bazaar

एक ही जगह एक दुकान पर लिखा है मियां बाजार तो दूसरी पर लिखा है माया बाजार।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


गोरखपुर शहर में कई ऐसे मोहल्ले और बाजार हैं, जिनके एक से ज्यादा नाम हैं। जैसे माया बाजार को मियां बाजार, अलीनगर को आर्यनगर, कुनराघाट को कूड़ाघाट और हनुमंत नगर को हुमायूंपुर के नाम से बुलाते हैं। यही नहीं, एक ही भवन में दो दुकानें और दोनों पर स्थान का नाम अलग-अलग। जिसे जो अच्छा लगा, उसने उसी नाम से पुकारना शुरू कर दिया। इन इलाकों में रहने वाले लोगों के जो रिश्तेदार या परिचित बाहर से आते हैं, वे भी भ्रमित हो जाते हैं कि सही जगह पहुंचे हैं या नहीं।

नगर निगम में शहर के 27 वार्ड के नाम बदले जा चुके हैं, मगर आज भी लोग अपनी-अपनी पसंद से नाम लिख और पुकार रहे हैं। शहर के मियां बाजार का नाम बदलकर अब माया बाजार किया जा चुका है। मगर वहां की कुछ दुकानों के होर्डिंग पर अभी भी मियां बाजार ही लिखा हुआ है। यहां के लोगों का कहना है कि यह बरसों से मियां बाजार के नाम से ही जाना जाता है।

स्थानीय दुकानदार विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि सबसे पहले यह मीना बाजार के नाम से जाना जाता था। बाद में मियां बाजार हुआ और अब इसकी पहचान माया बाजार से है। हालांकि, अब भी कुछ लोग मियां बाजार ही लिखते हैं। अफजल अहमद ने बताया कि बचपन से ही वह इस बाजार को मियां बाजार के नाम से जानते हैं। इसलिए, वही लिखते और बताते हैं।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *