[ad_1]

Indore News: New bypass will take shape from MR-10 junction, will be connected to Indore-Harda Highway.

इंदौर में बनेगा एक और बायपास
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार


इंदौर के पूर्वी बायपास से एक और बायपास बन रहा है जो एमआर-10 जंक्शन पर नए सिटाटेल माॅल के पास से गुजरेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रकिया हो चुकी है।

इस साल बायपास का निर्माण शुरू हो जाएगा, क्योकि एनएचएआई 150 किलोमीटर लंबे इंदौर-हरदा मार्ग का निर्माण कर रहा है। नए बायपास के निर्माण से बायपास के शहरी हिस्से में वाहनों का दबाब कम हो जाएगा, इंदौर से हरदा, नागपुर और साऊथ की तरफ जाने वाला ट्रैफिक सीधे इस बायपास से गुजर सकेगा। अभी देवगुराडि़या वाले मार्ग पर वाहनों का दबाव ज्यादा रहता है।

 

इंदौर हरदा रोड आगे जाकर नागपुर से जुड़ा है, इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसे फोरलेन बना रहा हैै। हरदा से नेमावर तक कुछ हिस्सों में मार्ग फोरलेन हो चुका है। खातेगांव से इंदौर तक के बीच का काम अब शुरू होगा। इंदौर से खुडैल मार्ग पर घनी बसाहट वाले गांव है,इसलिए प्राधिकरण ने इंदौर से 24 किलोमीटर का बायपास बनाने का फैसला लिया है, जो करनावत गांव तक बनेगा।

जंक्शन से जुड़ेंगे तीन हाइवे

इंदौर बायपास का एमआर-10 जंक्शन तीन राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) से कनेक्टर होगा। आगरा-मुंबई एनएच पर बायपास बना ही है। अब सुपर काॅरिडोर इंदौर अहमदाबाद एनएच से कनेक्ट है, जो इस जंक्शन से मिलता है। इसके अलावा नए बायपास के निर्माण के बाद जंक्शन से इंदौर-नागपुर एनएच को जोड़ा जा रहा है। इस हाइवे का रास्ता इंदौर के सबसे बड़े मॉल के पास से बायपास को जोड़ेगा। इसके मद्देनजर बायपास पर त्रिस्तरीय ब्रिज का काम भी शुरू हो चुका है।

ट्रैफिक का दबाव होगा कम

इंदौर से 24 किलोमीटर के बायपास की मंजूरी मिलने के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ज्यादातर हिस्से की जमीन भी अधिगृहित हो चुकी है। इस बायपास के बनने से देवगुराडि़या, खुडैल अौर डबलचौकी मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। नए मार्ग के बनने से उसके आसपास बसाहट भी बढ़ेगी।- शंकर लालवानी, सांसद,इंदौर

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *