– एक नगर पंचायत समेत 30 गांव की 50 हजार की आबादी होगी लाभान्वित

संवाद न्यूज एजेंसी

ललितपुर। हाईवे स्थित घटवार से तहसील पाली मार्ग की बदहाल दशा में जल्द ही सुधार होगा। निर्माण खंड लोक निर्माण विभाग द्वारा 16 किलोमीटर मार्ग का 1.30 करोड़ की लागत से नवीनीकरण कराया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा जल्द ही निविदा प्रक्रिया अपनाकर कार्य शुरू किया जाएगा। मार्ग के निर्माण होने से एक नगर पंचायत समेत 30 गांव की 50 हजार की आबादी लाभान्वित होगी। साथ ही मध्यप्रदेश के सागर जिला अंतर्गत बीना, खुरई, खिमलासा के लिए भी सीधे सफर कर सकेंगे।

ब्लॉक बिरधा अंतर्गत झांसी सागर हाईवे से घटवार होकर तहसील मुख्यालय पाली जाने वाले 16 किलोमीटर मार्ग में 18 गांव जुड़े हैं। इसके अलावा 12 अन्य गांव के लोग भी इसी मार्ग से मुख्यालय के लिए आते हैं। साथ ही मुख्यालय समेत अन्य क्षेत्रों में पाली स्थिति नीलकंठेश्वर मंदिर पर श्रद्धालु दर्शन के लिए आवाजाही करते हैं। ऐसे में सड़क अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन, लंबे समय से सड़क मरम्मत के अभाव में जर्जर हालत में हो गई है। हालत यह है कि कुछ स्थानों पर तो सड़क में डामर तो दूर गिट्टी तक नजर नहीं आ रही है। मार्ग में वाहन चालना खतरे से खाली नहीं है। कारण गड्ढों में तब्दील सड़क में दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। ऐसे में लोगों को आने जाने में समस्या हो रही है। समस्या को लेकर निर्माण खंड लोक निर्माण विभाग ने सड़क के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। प्रस्ताव को लेकर शासन ने 16 किलोमीटर की सड़क को 1.30 करोड़ से नवीनीकरण कराए जाने की अनुमति प्रदान की है। इस सड़क का जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

– नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर के श्रद्धालुओं को होगा लाभ

तहसील मुख्यालय व नगर पंचायत पाली स्थित नीलकंठेश्वर मंदिर पर अधिक संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। सोमवार को अधिक संख्या में जिला मुख्यालय समेत अन्य क्षेत्रों के लोग भी दर्शन करने के लिए आते हैं। खराब सड़क से सफर में परेशानी होती थी। अब सड़क का नवीनीकरण से गड्ढों से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही सुविधा के साथ सफर कर सकेंगे।

इन गांव के लोगों को होगा फायदा

तहसील मुख्यालय व नगर पंचायत पाली समेत घटवार, जामुनधाना, सुरउवा, निवाई, ऐरावनी, निबाहो, बरौदी, घुटारी, पठारी, विजयपुरा, निबउवा, उत्तमधाना, मगरपुर, बरौदा, रजौरा, बछलापुर, भौंता, सिमरधा, बजरंगगढ़, बंट, जामुनधाना कलां, कैथोरा, ठगारी, चंदेरा, मासद, कनपुरा, दूधई, बम्हौरी, बालाबेहट, रसोई आदि गांव के लगभग 50 हजार की आबादी को मुख्यालय तक आवाजाही सुगम होगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश के सागर जिला अंतर्गत खिमलासा, खुरई, बीना आदि कस्बा के लिए भी सफर कर सकेंगे।

घटवार-पाली के 16 किलोमीटर के मार्ग को नवीनीकरण कराए जाने की स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

– दानिश खान, सहायक अभियंता, निर्माण खंड लोक निर्माण



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *