20 districts got elected for construction of mini stadium.

सांकेतिक तस्वीर।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ियों को सुविधा देने के लिए हर ब्लाॅक में मिनी स्टेडियम बनाने का फैसला किया है। इसके तहत सबसे पहले उन जिलों में स्टेडियम बनाया जाएगा, जहां पर अभी तक एक भी स्टेडियम नहीं है। ऐसे ही 20 जिलों को चिह्नित किया गया है। पहले चरण में सात जिलों सिद्धार्थनगर, झांसी, सहारनपुर, संतकबीरनगर, चित्रकूट, चंदौली और फतेहपुर में एक-एक मिनी स्टेडियम बनाया जाएगा।

विधानसभा में बृहस्पतिवार को वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने यह जानकारी सपा विधायक स्वामी ओमवेश के एक सवाल के जवाब में दी है। सपा विधायक ने बिजनौर के तीन ब्लाॅक में स्टेडियम बनाने की मांग रखी। इसका जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार ने सभी जिलों के हर ब्लाॅक में मिनी स्टेडियम के साथ ही खेल सुविधाएं मुहैया कराने का फैसला किया है। सपा सदस्य अभय सिंह ने सवाल किया कि क्या पीएम कुसुम योजना के तहत दो एकड़ के कम की खेती करने वाले किसानों को भी लाभ दिया जाएगा और इन्हें पंपिंग सेट लगाने के लिए निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जवाब में कहा कि योजना के तहत पहले ही 10 डिस्मिल जमीन वाले किसानों से लेकर दो एकड़ वाले किसानों को लाभ दिया जा रहा है। सपा के सचिन यादव और डॉ. रागिनी के संयुक्त सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने सदन में बताया कि वैश्विक निवेश सम्मेलन के बाद अब तक तक तीन बार भूमिपूजन हो चुका है। इनमें हुए एमओयू में से 536 परियोजनाओं को लगाने का काम शुरू हो चुका है और 894 परियोजनाएं प्रक्रियाधीन है। इनके जरिये तीन लाख 31 हजार 769 युवकों को रोजगार दिया जा चुका है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *