Yogi government biggest budget till date of Rs 7,36,438 crore Eight important things about Yogi eighth budget

UP Budget 2024
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के तीसरे बजट में रामराज्य की परिकल्पना को साकार करने का संकल्प दिखता है। भगवान राम को समर्पित राज्य के अबतक के सबसे बड़े बजट में समाज के सबसे कमजोर तबके से लेकर किसानों के उत्थान पर खास ध्यान दिया गया। 

विकसित उत्तर प्रदेश की बुलंद इमारत के लिए युवा और महिला सशक्तीकरण के जरिये भविष्य के राज्य की मजबूत नींव रखी गई। आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए हर वर्ग के मतदाताओं को साधने का प्रयास भी बजट के माध्यम से किया गया है।

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को विकास और उत्थान पर केंद्रित 7.36 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। रामराज्य के लक्ष्य पर केंद्रित योगी सरकार के आठवें बजट का आरंभ और अंत रामनाम के साथ हुआ। मुख्यमंत्री ने इसे उत्सव, उद्योग व उम्मीद का बजट करार दिया, जिसमें आम आदमी पर टैक्स का अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ाया गया। 

इस बजट में 2023-24 की तुलना में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। प्रदेश के बजट में पहली बार 2 लाख 3 हजार 782 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है। साफ है कि जितना ज्यादा बुनियादी ढांचे पर खर्च किया जाएगा, उतना ही कारोबार और रोजगार बढ़ेगा। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *