संवाद न्यूज एजेंसी

ललितपुर। 106 वर्ष पुराने एकमात्र संस्कृत विद्यालय में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत तीन छात्र इस वर्ष संस्कृत बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। 15 फरवरी से 10 व 12वीं की शुरू हो रही परीक्षा कराने के लिए शिक्षा विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है।

ब्लॉक मड़ावरा अंतर्गत ग्राम साढूमल में वर्ष 1917 से राजकीय मान्यता प्राप्त श्रीमहावीर दिगंबर जैन संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय है। जनपद का एकमात्र संस्कृत विद्यालय एक एकड़ में बना है और इसका संचालन प्रबंध समिति द्वारा किया जाता है। वर्तमान शैक्षिक सत्र में इस विद्यालय में 84 छात्र हैं। सर्वाधिक छात्र कक्षा 6, 7 और 8 में हैं। इस शैक्षिक सत्र में माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद का परीक्षा कार्यक्रम संचालित हुआ। संस्कृत बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है। इस संस्कृत विद्यालय में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत तीन छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

लक्ष्मीचंद्र रईस ने की थी विद्यालय की स्थापना

संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए लक्ष्मीचंद्र रईस ने साढूमल में महावीर दिगंबर जैन संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की थी। विद्यालय का संचालन करने के लिए प्रबंध समिति बनाई थी। वर्तमान में समिति के प्रबंधक कमल कुमार जैन हैं।

एक भी सरकारी शिक्षक नहीं तैनात

संस्कृत विद्यालय में एक प्रधानाचार्य और चार सहायक अध्यापक के पद स्वीकृत हैं, लेकिन एक भी सरकारी शिक्षक तैनात नहीं है। विद्यालय प्रबंध समिति ने शिक्षण कार्य के लिए एक प्रधानाचार्य व छह शिक्षक को तैनात कर रखा है।

संस्कृत बोर्ड की परीक्षा में यहां के कक्षा 12वीं के तीन छात्र शामिल होंगे। अभी परीक्षा केंद्र का निर्धारण नहीं हुआ है। परीक्षा से पूर्व की तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।

राजेंद्र जैन, प्रधानाचार्य, महावीर दिगंबर जैन संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *