youth destroyed idols of temple of Tekra Math in varanasi

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

विस्तार


वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें



औरंगाबाद स्थित लगभग चार शताब्दी पुराने टेकरा मठ में घुसकर नशे में धुत एक युवक ने जमकर उत्पात मचाया। युवक ने मठ के मंदिर में घुसकर शालीग्राम का विग्रह खंडित कर दिया। इसके साथ ही डमरू, नाग और आरती के समय बजने वाला बाजा भी क्षतिग्रस्त कर दिया। स्थानीय लोगों की सूचना पर बिहार के पटना के मूल निवासी और पिपलानी कटरा क्षेत्र में रहने वाला सलीम को लक्सा थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसे अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया।

यह है मामला

लक्सा थाना क्षेत्र के औरंगाबाद स्थित टेकरा मठ के व्यस्थापक स्वामी गोविंदानंद यति ने पुलिस को बताया कि नशे में धुत युवक अंदर आकर अकारण ही गालीगलौज करने लगा। इसके अलावा उसने मंदिर में शालीग्राम के विग्रह को खंडित कर अन्य सामान क्षतिग्रस्त कर दिया। रविवार की सुबह युवक की करतूत की शिकायत लक्सा थाने की पुलिस से की गई। 

इस संबंध में एसीपी दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय ने बताया कि छानबीन में घटनास्थल पर ही आरोपी का मोबाइल गिरा पड़ा मिला था। उसकी मदद से एक कंपनी में कॉपी बाइंडिंग का काम करने वाले आरोपी सलीम की पहचान कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में सलीम ने कहा कि वह शराब के नशे में धुत था और उसे खुद नहीं पता था कि वह कहां और क्या कर रहा है।

मजार के दानपात्र का ताला तोड़ कर चोरी

सारनाथ स्थित संग्रहालय और जैन मंदिर के बीच स्थित मजार की जालियों को तोड़कर चोरों ने अंदर रखे दानपात्र का ताला तोड़ा। इसके बाद उसमें रखे पैसे चोर चुरा ले गए। घटना के संबंध में सारनाथ थाने में तहरीर दी गई है। सारनाथ स्थित संग्रहालय और जैन मंदिर के बीच स्थित मजार के ऊपरी हिस्से में लगी जाली को पत्थर से तोड़कर अंदर रखी दानपेटी को तोड़कर चोर नकदी चुरा ले गए। इसकी जानकारी जब फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति के सचिव रामचंद्र को हुई तो उन्होंने सूचना मजार से संबंधित मोहम्मद हबीब को दी। मोहम्मद हबीब ने चोरी की घटना की सूचना सारनाथ थाने की पुलिस को दी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *