Kashi Yatra.com app will become digital guide in varanasi

काशी विश्वनाथ धाम
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


काशी भ्रमण के लिए आने वाले देसी विदेशी पर्यटकों के लिए अब बोली भाषा की बाधा समाप्त होगी। पर्यटकों की सुविधा के लिए काशी यात्रा डॉट कॉम एप जल्द लान्च होगा। यूपीपीसीएल के विशेषज्ञ धार्मिक विशेषज्ञों के साथ इस एप को बनाने में जुटे हैं।

काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसमें विदेशी पर्यटकों के साथ देश के अलग अलग राज्यों के पर्यटक शामिल हैं। इन्हें काशी भ्रमण के दौरान भाषायी दिक्कत न हो, इसके लिए अंग्रेजी समेत तीन भारतीय भाषाओं में एप तैयार किया जा रहा है। यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेश सिंह ने बताया कि पौराणिक मंदिरों और उनके बारे में प्रमाणिक जानकारी एप पर उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है। एप में सभी जानकारियां हिंदी, तमिल, तेलुगु और इंग्लिश भाषा में उपलब्ध रहेंगी।

एप पर काशी की तीन धार्मिक यात्रा और 514 मंदिरों की जानकारी

इस एप में काशी की तीन धार्मिक यात्राएं, पंचक्रोशी, अंतग्रही और पावन पथ यात्रा की जानकारी होगी। इसके अलावा पंचक्रोशी यात्रा में पड़ने वाले 108 मंदिर, अंतग्रही यात्रा में पड़ने वाले 305 मंदिर और पावन पथ के 101 मंदिर की जानकारी भी रहेगी। एप में नेविगेशन की सुविधा होगी। इसके माध्यम से यात्राओं और मंदिरों तक सुगमता से पहुंचा जा सकेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *