A Munnabhai was caught from Aligarh in the police radio cadre examination

मुन्ना भाई गिरफ्तार।
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की रेडियो संवर्ग की पुलिस भर्ती परीक्षा के पहले दिन एक केंद्र पर मुन्ना भाई दबोचा गया। अलीगढ़ में हरदुआगंज थाना क्षेत्र के पनैठी इलाके में एक निजी कॉलेज में बने केंद्र पर मुन्नाभाई किसी अन्य के स्थान पर परीक्षा देने पहुंच गया। बायोमैट्रिक जांच व फोटो पहचान के दौरान जांच दल ने उसे धर लिया। देर रात मामले में केंद्र प्रधानाचार्य की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसमें गिरफ्तार आरोपी के साथ असल परीक्षार्थी को भी आरोपी बनाया गया है।

यह परीक्षा 29 जनवरी से शुरू हुई है और अलीगढ़ जिले में पांच केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। प्रत्येक केंद्र पर दो-दो सौ करीब अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। एसपी सिटी की अगुवाई में केंद्र निरीक्षकों की टीम नकल विहीन परीक्षा कराने को सक्रिय रही। इसी दौरान शाम को तीन बजे से साढ़े पांच बजे तक की पाली में आयोजित परीक्षा में पनैठी स्थित एसएसएलडी वार्ष्णेय इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमैन्ट एंड इन्जीनियरिंग कालेज केंद्र पर परीक्षा करा रही एजेंसी से तरुण चौधरी व प्रिंस चौधरी जांच को पहुंचे। 

यहां प्रयोगशाला में परीक्षार्थी राजीव शर्मा रोल नंबर 11104102173 के परीक्षार्थी राजीव शर्मा पुत्र पुरुषोत्तम निवासी कोंडर फरिहा फिरोजाबाद की बायोमैट्रिक जांच हुई। उसका आधार नंबर का पहचान पत्र व प्रवेश पत्र के फोटो में भिन्नता पाई गई। इस पर संदेह हुआ तो परीक्षा देने आए युवक से सख्ती से पूछताछ शुरू हुई। इस पर उसने अपना नाम राजेश कुमार पुत्र सूरजपाल निवासी ग्राम कोडर थाना फरिहा जिला फिरोजावाद बताया। उसने स्वीकारा कि वह राजीव शर्मा के स्थान पर परीक्षा देने आया है। इस पर उसे टीम ने हिरासत में ले लिया और देर शाम तक दस्तावेजों की जांच व सत्यता परखने के बाद थाना हरदुआगंज लाया गया। 

जहां उसके खिलाफ केंद्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य की ओर से मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मुकदमे में राजीव शर्मा को भी आरोपी बनाया गया है। सीओ अतरौली अकमल खां के अनुसार देर रात तक पकड़े गए आरोपी से पूछताछ जारी है। वह असल अभ्यर्थी के गांव का ही है। उसने एक लाख रुपये के लालच में परीक्षा देने आना स्वीकारा है। उसके जरिये उससे जुड़ा कोई रैकेट तो नहीं, यह जानने का प्रयास किया जा रहा है।

बता दें कि पुलिस के रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक, प्रधान परिचालक यांत्रिक, सहायक परिचालक, कर्मशाला कर्मचारी की सीधी भर्ती वर्ष-2022 की  परीक्षाएं शुरू हुई हैं। एसपी सिटी मृंगाक शेखर पाठक व केन्द्र निरीक्षक स्तर के पर्यवेक्षकों के साथ परीक्षा के नकल विहीन कराने के लिए टीमें सक्रिय हैं। सोमवार को भी टीमें दौड़ती रहीं। जिले में मडराक, लोधा, गभाना व हरदुआगंज में कुल पांच केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हो रही है, जो आठ फरवरी तक जारी रहेगी।

रेडियो संवर्ग की परीक्षा नकल विहीन हो, इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। एक केंद्र पर एक परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरा व्यक्ति दस्तावेजों की जांच में पकड़ा गया है। मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई जारी है।-पलाश बंसल, एसपी देहात



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *