Rose Exhibition Indore 2024 of three thousand varieties of roses

गुलाब प्रदर्शनी
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर के गांधी हाल में 3 और 4 फरवरी को वार्षिक गुलाब मेला Rose Exhibition Indore 2024 लगेगा। शहर के गुलाबप्रेमियों को देश के कोने कोने से आए तीन हजार गुलाब की किस्मों को देखने का मौका मिलेगा। मेले में कई स्पर्धाएं होंगी। इनमें उद्यान स्पर्धा के साथ स्कूल के बच्चों के लिए पुष्प संयोजन स्पर्धा और चित्रकला स्पर्धा होगी। यह आयोजन मालवा रोज सोसायटी की मेजबानी में हो रहा है। मेले में भाग लेने हेतु इंदौर सहित विभिन्न शहरों से लगभग 350 प्रविष्ठियां मिल चुकी हैं। 

मालवा रोज सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. देव पाटौदी एवं सचिव डॉ. अरुण सराफ ने बताया कि 36वीं गुलाब प्रदर्शनी का शुभारंभ 3 फरवरी को अपरान्ह 4 बजे होगा और पुरस्कार वितरण 4 फरवरी को शाम 5 बजे होगा। प्रदर्शनी आम जनता के अवलोकनार्थ 3 फरवरी को शाम 4 से 10 बजे तक और 4 फरवरी को सुबह 10 से रात 9 तक निःशुल्क खुली रहेगी। इस बार भी गुलाबप्रेमियों को हाइब्रिड टी फ्लोरीबंडा, पॉलीएंचा एवं मिनिएचर किस्म के सैकड़ो गुलाबों के अलावा अनेक नई किस्में भी देखने को मिल सकेंगे। प्रदर्शनी में सभी किस्म के अलग-अलग समूह रहेंगे। इस दौरान स्कूली बच्चों के लिए विभिन्न समूह में पुष्प संयोजन, उद्यान स्पर्धा, कटे पुष्प स्पर्धा एवं  चित्रकला स्पर्धा जैसे आयोजन भी होंगे। 

उद्यान स्पर्धा में इंदौर, उज्जैन, देवास एवं पीथमपुर के बगीचों को शामिल किया जा रहा है। यह स्पर्धा तीन दिनों में पूरी होगी। गुलाब मेले के साथ आम नागरिकों के लिए बागवानी से संबंधित सामग्री गुलाब के पौधे, बीज, साहित्य, खाद्य एवं दवाई और उपकरण आदि के स्टाल भी मेला स्थल पर लगाए जाएंगे। इंडियन रोज सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. रोहित कुमार 3 फरवरी को शाम 4 बजे गुलाब से संबंधित विभिन्न आयामों पर कार्यशाला में मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। वे गुलाब से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायक भी रहेंगे।

          

उद्यान एवं पुष्प संयोजन स्पर्धा

स्कूली बच्चों के लिए विभिन्न वर्गों में पुष्प संयोजन स्पर्धा 3 फरवरी को होगी। इस तरह उद्यान स्पर्धा 31 जनवरी से प्रारंभ होगी, जो दो से तीन दिनों में संपन्न होगी। इसकी प्रविष्ठियां 30 जनवरी तक स्वीकार की जाएंगी। कटे पुष्प स्पर्धा के लिए प्रविष्ठियां 3 फरवरी को सुबह 9 से 11 बजे तक गांधी हाल पर स्वीकार की जाएंगी। सभी वर्गों में विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।

          

स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला स्पर्धा

चार फरवरी को गांधी हाल में प्रातः 9:30 बजे से चित्रकला स्पर्धा होगी, जिसमें तीन समूहों में बच्चे शामिल होकर गुलाब विषय पर केंद्रित चित्र उकेरेंगे। बच्चों को पेंसिल, क्रेयान  या वैक्स रंगों का ही प्रयोग करना होगा, किसी तरह के पानी या तेलीय रंगों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। कक्षा 1 से 3 एवं 4 से 6 तक जूनियर, कक्षा 7 से 9 तक मिडिल एवं कक्षा 10 से 12वीं के बच्चों के लिए सीनियर वर्ग बनाए गए हैं। प्रत्येक वर्ग में तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *