07:54 AM, 24-Jan-2024

आरएएफ के डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी का बयान

आरएएफ के डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार तिवारी ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि किसी भी भक्त को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। मंदिर के अंदर और बाहर एक हजार जवानों को तैनात किया गया है। यह व्यस्था अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। 

07:53 AM, 24-Jan-2024

कतार प्रणाली में सुधार हुआ

उत्तर प्रदेश विशेष एडीजीएलओ प्रशांत कुमार ने कहा कि यहां लोगों की भारी भीड़ जुट चुकी है। मुख्य गृह सचिव और मुझे यहां जा गया है। भीड़ को सिस्टमैटिक तरीके से भेजा जा रहा है। हमें लोगों के लिए चैनल बनाए हैं।

06:47 AM, 24-Jan-2024

श्री रामलला के दर्शन के लिए लगी कतार

प्राण प्रतिष्ठा के बाद दूसरे दिन श्री रामलला के दर्शन के लिए रामपथ पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। आईजी रेंज अयोध्या, प्रवीण कुमार ने हैं, “भीड़ लगातार है लेकिन तैयारी पूरी है, हम बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों से अपील करते हैं कि वे दो सप्ताह बाद अपनी यात्रा का कार्यक्रम बनाएं।”

12:16 AM, 24-Jan-2024

रात दस बजे तक चार लाख भक्तों ने किए रामलला के दर्शन

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार को जब राममंदिर आम भक्तों के लिए खुला तो आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर खुलने का समय सुबह सात बजे से है, लेकिन रामजन्मभूमि पथ पर भोर चार बजे से ही श्रद्धालु आ डटे। रात दस बजे तक चार लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाकर नया रिकॉर्ड भी बना दिया।

10:19 PM, 23-Jan-2024

67 मरीजों का किया गया इलाज

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार को श्रीराम मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ी तो धक्का-मुक्की से कई लोग जख्मी हो गए। इनमें तीन श्रद्धालुओं का पैर फ्रैक्चर होने से मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल भेजकर इलाज करवाया गया। जबकि अन्य कई मरीज अलग-अलग अस्पतालों व उपचार केंद्रों पर इलाज करवाए। शाम चार बजे तक यहां पहुंचे 67 मरीजों का इलाज किया गया।

10:06 PM, 23-Jan-2024

अब सुबह छह से रात दस बजे तक अनवरत होंगे रामलला के दर्शन

प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में हुए भारी इजाफे के मद्देनजर रामलला के दर्शन की अवधि बढ़ा दी गई है। जिला प्रशासन और राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से नई परिस्थितियों को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। अब सुबह छह बजे से रात दस बजे तक दर्शन होंगे। डीएम नितीश कुमार ने बताया कि इस बीच आरती और भोग के दौरान थोड़ी देर के लिए श्रद्धालुओं को रोका जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होते ही फिर से दर्शन शुरू हो जाएंगे।

07:47 PM, 23-Jan-2024

भारी भीड़ को देखते हुए सीएम योगी ने खुद संभाली कमान

प्राण प्रतिष्ठा के बाद लाखों रामभक्त अपने आराध्य के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंच गए। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इन्हें नियंत्रित करने के लिए खुद यहां आकर मोर्चा संभालना पड़ा। उन्होंने पहले हेलीकाप्टर से रामजन्मभूमि व राम पथ का हवाई सर्वेक्षण किया और फिर राम मंदिर पहुंचे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से श्रद्धालुओं को संबोधित कर धैर्य बनाए रखने की अपील की

06:21 PM, 23-Jan-2024

प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही भक्तों ने अयोध्या में डाल लिया था डेरा

नव्य मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के पहले से ही देशभर से दर्शन के लिए रामभक्त अयोध्या पहुंचने लगे थे। इनमें से बड़ी संख्या में लोगों ने यहीं पर अपने गुरु आश्रमों, मंदिर, होटल, धर्मशाला, रामकथा पार्क, सरयू घाट और अन्य स्थानों पर डेरा डाल रखा था। इनमें वो श्रद्धालु भी शामिल रहे जिन्हें 20 से 22 जनवरी तक तीन दिन अस्थाई मंदिर में रोक के चलते रामलला के दर्शन नहीं मिल सके थे। इसके अलावा तमाम भक्त पड़ोसी जिलों में अपना आश्रय बनाए थे।

05:46 PM, 23-Jan-2024

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास की अपील- धैर्य बनाए रखें  

अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास बोले, मैं सभी भक्तों को आश्वस्त करता हूं कि वे रामलला के दर्शन कर सकेंगे, दर्शन लगातार जारी है। मैं श्रद्धालुओं से धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं।

05:12 PM, 23-Jan-2024

दर्शन व्यवस्था को संभाल रहे यूपी शासन के आला अफसर

अयोध्या राम मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचे हैं। यूपी के प्रमुख सचिव, गृह, संजय प्रसाद और विशेष डीजी कानून और व्यवस्था, प्रशांत कुमार भक्तों की व्यवस्थित आवाजाही की निगरानी के लिए मंदिर के गर्भ गृह में पहुंचे।

 

04:35 PM, 23-Jan-2024

अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी, व्यवस्थाओं का लेंगे जायजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच गए हैं। सीएम योगी यहां व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। उनका हेलीकॉप्टर रामकथा हेलीपैड पर उतरा। इस समय शासन के उच्चाधिकारी भी अयोध्या में मौजूद हैं। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। इससे उन्हें नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

04:13 PM, 23-Jan-2024

ढाई से तीन लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के किए दर्शन

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अगले दिन यानी मंगलवार को करीब 2.5 लाख से 3 लाख श्रद्धालुओं ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किए हैं और इतनी ही संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन भक्तों को निरंतर दर्शन कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं कर रहे हैं। स्थिति नियंत्रण में है।

 

03:09 PM, 23-Jan-2024

एडीजी जोन लखनऊ ने की भक्तों से अपील

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ पर लखनऊ जोन एडीजी पीयूष मोर्डिया ने कहा कि बड़ी संख्या में भक्त यहां एकत्र हुए हैं। आगे कहा कि यह सुनिश्चित करना हमारा प्राथमिक कर्तव्य है कि किसी भी भक्त को असुविधा न हो। मैं भक्तों से अपील करता हूं कि वे मंदिर परिसर के अंदर मोबाइल फोन का उपयोग न करें। भक्तों से धैर्य रखने की अपील है।

03:06 PM, 23-Jan-2024

प्रमुख सचिव-गृह और स्पेशल डीजी-लॉ एंड ऑर्डर गर्भगृह में मौजूद

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद बड़ी संख्या में भगवान राम भक्त यूपी के अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को लगातार दर्शन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है। प्रमुख सचिव-गृह संजय प्रसाद और स्पेशल डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हैं।

03:01 PM, 23-Jan-2024

स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज ने तुड़वाया था पीएम का उपवास

स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज ने कहा हमें उन्हें पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ शहद चढ़ाना था। लेकिन उन्होंने मुझे अलग से भगवान श्री राम का ‘चरणामृत’ चढ़ाने के लिए कहा। इसलिए, हमने बनाया बदलाव। मुझे उस वक्त मां जैसा प्यार महसूस हुआ और मुझे ऐसा लगा जैसे मैं इसे अपने बेटे को अर्पित कर रही हूं और उसका व्रत तोड़ रही हूं। उन्होंने कल श्री राम जन्मभूमि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का उपवास तुड़वाया।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *