shubh muhurat ayodhya ram mandir indore market

कहीं बच्चों ने जन्म लिया, कहीं गृह प्रवेश हुए।
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त में इंदौर में कई शुभ काम हुए। लोगों ने गृह प्रवेश किया, वाहन खरीदे और नए व्यापार भी शुरू किए। व्यापारियों का कहना है कि दीपावली, दशहरा, नवरात्रि और पुष्य नक्षत्र के बाद यह पहला मौका है, जब बाजारों में इतनी बिक्री हुई है। राजबाड़ा, सराफा हो या फिर कपड़ा बाजार या मंडियां। हर जगह रौनक देखी गई। 

40 करोड़ रुपए के वाहन बिके

सोमवार को इंदौर में 40 करोड़ रुपए से ज्यादा के 2000 से ज्यादा वाहन बिके। अधिकतर लोगों ने वाहन डिलीवरी का समय भी प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त के हिसाब से दोपहर 12 बजे बाद रखा। एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स इंदौर के अनुसार सोमवार को इंदौर में लगभग 400 कारें और 1600 से ज्यादा दो पहिया वाहनों की बिक्री हुई। इनकी कीमत 40 करोड़ रुपए से अधिक है। 

180 बच्चों ने शुभ दिन में जन्म लिया

सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर शहर में 180 से ज्यादा बच्चों ने जन्म लिया। यह सामान्य दिनों के मुकाबले 30 प्रतिशत ज्यादा है। सामान्य दिनों में 100 से 120 तक डिलीवरी होती हैं। निजी अस्पतालों के कई स्त्री रोग विशेषज्ञों को परिजन ने राम मंदिर के अभिषेक के मुहूर्त के समय ही सी-सेक्शन के लिए जोर दिया। कनुप्रिया व्यास ने कनाड़िया स्थित फीनिक्स हॉस्पिटल में बेटी को जन्म दिया। कनुप्रिया और अमित की ये दूसरी संतान है। कनुप्रिया ने कहा कि इस मुहूर्त में बेटी के आगमन पर हम धन्य हो गए। 

500 से ज्यादा गृह प्रवेश के कार्यक्रम

इंदौर में आज के दिन 500 से ज्यादा गृह प्रवेश के कार्यक्रम हुए। लोगों ने पिछले एक महीने से गृह प्रवेश के कार्यक्रमों को रोक रखा था ताकि वे आज के दिन शुभ मुहूर्त में ही अपने नए घर में प्रवेश करें। रो हाउस, फ्लैट से लेकर बंगलों तक में आज के दिन गृह प्रवेश के कार्यक्रम आयोजित किए गए। हैप्पीनेस कोच उज्जवल स्वामी ने स्कीम नंबर 136 में अपना घर बनाया जिसका राम मंदिर के मुहूर्त में ही गृह प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि इस तरह का मुहूर्त बहुत कम आता है इसलिए हमने इसका लाभ उठाकर आज ही गृह प्रवेश किया।

नए व्यापार की शुरुआत

आज के दिन कई लोगों ने अपने नए व्यापार की भी शुरुआत की। युवाओं की भी इसमें बड़ी संख्या में रुचि देखी गई। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन शुरुआत कर सभी में व्यापार में सफल होने की चाह रही। 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *