Indore: The market smiled with the arrival of Ramji, the business of sweets, crackers, flowers and worship mat

इंदौर के बाजारों में इस तरह का माहौल है।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार


अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव से इंदौर भी अछूता नहीं रहा। सुबह से शाम तक जुलूस, भोजन भंडारे हुए और लोगों ने आतिशबाजी की। इस मौके पर पटाखा, मिठाई, फूल-पूजन सामग्री का कारोबार भी दमका और दाम ऊंचे रहे।

इंदौर में दो दिन से गेंदा 70 से 80 रुपये किलो तक बिका। बगैर सीजन के पटाखे के कारोबार में भी उठाव देखा गया। जिन व्यापारियों के पटाखे दीपावली पर बच गए थे, उन्होंने 22 जनवरी को पटाखे खपा दिए। भोजन भंडारों के कारण किराना बाजार और पूजन सामग्री की बिक्री भी खूब हुई। इंदौर में सोमवार को दोपहर से लेकर शाम तक आतिशबाजी का दौर चला। दोपहर में जब अयोध्या में प्राणप्रतिष्ठा हुई तो लोगों ने पटाखे फोड़कर खुशी प्रकट की।

इसके अलावा रात में भी दीपावली जैसा नजारा था। सप्ताहभर से शहर में पटाखों की 200 से ज्यादा दुकानें लगी। आठ से दस करोड़ रुपये का कारोबार प्राण प्रतिष्ठा प्रसंग के कारण इंदौर में हो गया। सबसे ज्यादा अनार, स्काई शाॅट और एक हजार व पांच हजार लड़ के रोल की रही।

इंदौर पटाखा एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश फेरवानी ने बताया कि 22 जनवरी को बड़े पटाखों की डिमांड ज्यादा रही। बड़े आयोजनों में इसका इस्तेमाल ज्यादा हुआ।

दीपावली पर शहर में 900 दुकानें लगती है। प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के लिए शहर में अलग-अलग स्थानों पर 200 से ज्यादा दुकानों पर बिक्री हुई। अहिल्या चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल ने बताया कि सोमवार को कुछ सेक्टरों में अच्छा कारोबार किया। सोमवार को मिठाई की काफी डिमांड रही। इसके अलावा पूजन सामग्री, झंडे भी खूब बिके। कई बड़े शोरुमों ने भी प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को देखते हुए उत्पादों पर छूट दी और अच्छा कारोबार किया।

 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *