Ayodhya Ram Mandir: Ram temple will be closed from today for common people

अस्थाई मंदिर में रामलला। (फाइल फोटो)
– फोटो : amar ujala

विस्तार


प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए आज से राम मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाएगा। शुक्रवार शाम सात बजे के बाद लोग अस्थायी राम मंदिर में दर्शन नहीं कर सकेंगे। राम मंदिर 20 से 22 जनवरी तक बंद रहेगा।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन मौजूद मुख्य अतिथि ही मंदिर में राललला का दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद 23 जनवरी सुबह 7 बजे मंदिर अन्य श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

कंट्रोल रूम सक्रिय किया गया

प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी के लिए जिला प्रशासन ने कलेक्ट्रेट परिसर में निर्वाचन कार्यालय के पास नए भवन में कंट्रोल रूम बनाया है। इसमें प्रभारी के साथ जिले स्तर के अधिकारी और कर्मचारी लगाए गए हैं। सीडीओ अनीता यादव के नेतृत्व में यहां तैयारियों को लेकर कार्य किया जा रहा है। यहां से जानकारी देने और सूचनाएं प्राप्त करने का काम किया जा रहा है।

अलग-अलग जिले से पहुंची जवानों की टुकड़ी

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए बृहस्पतिवार को जवानों की आखिरी टुकड़ी भी पहुंच गई। इनमें प्रदेश के विभिन्न जिलों की पुलिस के अलावा, आरआरएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, पीएसी आदि जवान शामिल हैं। अधिकारियों ने इन्हें कर्तव्यबोध कराते हुए तैनाती स्थल के लिए रवाना किया।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर विभिन्न जिलों से लगभग 10,000 से अधिक जवानों को बुलाया गया है। इनमें 100 से अधिक डीएसपी, 325 इंस्पेक्टर व 800 उपनिरीक्षक, वीआईपी सुरक्षा के लिए तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 निरीक्षक आदि शामिल हैं। अर्द्धसैनिक बलों की चार कंपनी आरआरएफ, दो कंपनी एसएसबी, एक कंपनी आईटीबीपी व 26 कंपनी पीएसी के जवान भी पहुंचे हैं। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *