10 km long four lane will be built from Harbert Bandhe to Maniram in Gorakhpur

हार्बर्ट बंधे से डोमिनगढ़-महेसरा पुल जाने वाला रास्ता।
– फोटो : अमर उजाला।

विस्तार


गोरखपुर शहर के पश्चिमी छोर पर जल्द ही रिंग रोड की सौगात मिलने जा रही है। हार्बर्ट बंधे से होकर माधोपुर- बसियाडीह के रास्ते महेसरा पुल तक फोरलेन सड़क के प्रस्ताव को शासन ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। फरवरी में रिंग रोड के लिए बजट मिलने की उम्मीद है। यही नहीं, ग्रीन सिटी से माधोपुर बंधे को जाने वाली सड़क भी चौड़ी हो जाएगी।

करीब दो किलोमीटर लंबी यह सड़क दो लेन में बनाई जाएगी। इन दोनों सड़काें के बन जाने से सोनौली जाने वालों को शहर में प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी। फर्राटे से लोग राजघाट पुल से उतरेंगे और रिंग रोड पकड़कर सोनौली मार्ग पर चले जाएंगे।

वाराणसी और शहर के दक्षिणी इलाके के लोगों को सोनौली मार्ग पर जाने के लिए शहर के रास्ते जाना पड़ता है। कालेसर-जंगल कौड़िया बाईपास से अगर जाते हैं तो उन्हें कालेसर की दूरी तय करनी पड़ती है। लेकिन, हार्बर्ट बंधे से होकर माधोपुर- बसियाडीह के रास्ते महेसरा पुल को जोड़ने वाली रिंग रोड के तैयार हो जाने से उन्हें शार्ट कट मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: कानपुर की किशोरी से इंस्टाग्राम दोस्त के नजदीकी ने किया था दुष्कर्म, गिरफ्तार

लोक निर्माण विभाग ने अगस्त 2023 में डीपीआर शासन को भेजी थी, जिसे स्वीकृत कर लिया गया है। यह बाईपास सड़क 10 किमी लंबी होगी और इसे बनाने में करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। माधोपुर से डोमिनगढ़ की ओर रास्ते पर एक पुल भी बनेगा। इसके बनने के बाद समय की बचत तो होगी ही जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी। इसी रास्ते होकर सीधे हार्बर्ट बंधे की ओर चले जाएंगे और फिर राजघाट होते नौसड़ पहुंच जाएंगे।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *