Gwalior-Chambal region in the grip of cold wave, orders to open government and private schools from 11 am.

ग्वालियर-चंबल शीत लहर की चपेट में है।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


कड़ाके की सर्दी को देखते हुए ग्वालियर और चंबल संभाग के सरकारी और प्राइवेट स्कूल 11 बजे से ही खुलेंगे। राज्य सरकार ने कड़ाके की सर्दी को देखते हुए इसकी समय सीमा 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। ग्वालियर और चंबल संभाग को छोड़कर बाकी जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव का अधिकार एक बार फिर जिला कलेक्टरों को सौंप दिए हैं। इसलिए बाकी जिलों में 21 जनवरी से स्कूल कितने बजे खुलेंगे, यह निर्णय जिला कलेक्टर ही लेंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने सभी कलेक्टरों को जारी आदेश में कहा है कि 8 जनवरी 2024 को शीतलहर और प्रतिकूल मौसम को देखते हुए 20 जनवरी तक के लिए स्कूलों के समय में बदलाव के संबंध में आदेश जारी किए गए थे। राज्य सरकार ने उक्त आदेश को निरस्त करते हुए शीतलहर और प्रतिकूल मौसम को देखते हुए 31 जनवरी तक के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के संचालन के संबंध में निर्णय लिया है कि ग्वालियर और चंबल संभाग में आने वाले सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल सुबह 11 बजे से संचालित किए जाएंगे।

जबकि बाकी जिलों के संबंधित कलेक्टर मौसम को देखते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन का निर्णय ले सकेंगे। कक्षा 6वीं से 12वीं तक की कक्षाओं की पूर्व निर्धारित परीक्षाओं का संचालन समय सारणी अनुसार ही होगा। गौरतलब है कि पूर्व में जारी आदेश में राज्य सरकार ने कलेक्टरों से स्कूलों के समय में बदलाव के अधिकारी छीन लिए थे। कहा गया था कि स्कूलों के समय में बदलाव स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल प्रिंसीपल से चर्चा के बाद ही किए जाएंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *