Navodaya entrance exam will be held at 16 centers on January 20 in Lakhimpur Kheri

नवोदय विद्यालय समिति (NVS)
– फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

विस्तार


लखीमपुर खीरी में आने वाली 20 जनवरी को नवोदय विद्यालय की परीक्षा होनी है। इसको लेकर विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जिले में सेंटर बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। इस बार 16 केंद्रों पर साढ़े आठ हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षाएं देंगे। परीक्षा में सिर्फ 80 विद्यार्थियों का चयन किया जाना है। पिछले साल की तरह इस बार किसी गलत बच्चे का प्रवेश न होने पाए, इसको लेकर मंगलवार को आयोजित बैठक में डीआईओएस ने सभी प्रधानाचार्यों को दिशा निर्देश दिए। 

डीआईओएस डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि जिले के प्रत्येक विकास खंड में एक-एक परीक्षा केन्द्र व बिजुआ ब्लॉक के दो केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। केंद्रों की निगरानी के लिए फ्लाइंग स्क्वायड की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा ब्लॉकों के खण्ड शिक्षा अधिकारी लगातार केंद्रों की मानीटरिंग और निरीक्षण करते रहेंगे। परीक्षा सुबह 11.30 बजे से शुरू होगी।

पिछले साल 28 बच्चों का चयन हुआ था निरस्त 

नवोदय विद्यालय में प्रवेश को लेकर हर साल मारामारी रहती है। इस बार भी 8705 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किए हैं, जिनमें से महज 80 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए पिछले साल अभिभावकों ने कुछ गड़बड़ियां कीं, जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ा। 

बता दें कि पिछले साल प्रवेश लेने पहुंचे 28 बच्चों का प्रवेश निरस्त कर दिया गया था। नियमत: इस परीक्षा के लिए बच्चा एक बार ही आवेदन कर सकता है, लेकिन कई बार नाम, पिता का नाम, पता आदि दस्तावेजों में छेड़छाड़ करते हुए आवेदन कई बार करा देते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *