mp weather mausam forecast

मौसम पूर्वानुमान
– फोटो : self

विस्तार


मध्य प्रदेश में लोगों को अगले कुछ दिन तक ठंड से राहत मिलेगी लेकिन कई जिलों में बूंदाबांदी की भी संभावना है। दोपहर के समय अधिकतर जिलों में तेज धूप है लेकिन रात में ठंड अधिक पड़ेगी। 20 जनवरी के बाद फिर तेज सर्दी के आसार हैं। इसके अलावा वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा।

प्रदेश के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि 16 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इससे प्रदेश में 18-20 जनवरी से कोहरे और ठंड का असर तेज देखने को मिल सकता है।

इंदौर में ठंड बढ़ी

इंदौर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पिछले 24 घंटे में दिन के तापमान में 1 डिग्री की गिरावट आई है वहीं रात का तापमान 1 डिग्री बढ़ा है। पिछले तीन दिनों से मौसम का रुख ऐसा है कि दोपहर 3 बजे बाद ठंडी हवा से तापमान में गिरावट हो रही है। आज से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है। इससे दो-तीन दिनों बाद बादल छाएंगे और ठिठुरन रहेगी। संभाग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी सकती है।

कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया

मंगलवार को ग्वालियर, दतिया, रीवा, मऊगंज, सतना, शिवपुरी, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भिंड और मुरैना जिलों में कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। फिलहाल एक-दो दिन तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

बंदाबांदी की भी संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उत्तर भारत के बीच में बन रहा है। इस विक्षोत्र की वजह से 16-17 जनवरी से मौसम का मिजाज बदल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आने वाले दिनों में दिन व रात के तापमान में कमी आएगी और कोल्ड डे की भी स्थिति बन सकती है। यदि उत्तरी हवाओं की रफ्तार बढ़ी तो 20 जनवरी के बाद शीतलहर भी चल सकती है। आने वाले दिनों में अधिकांश जिलों के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है।प्रदेश के अधिकांश जिलों में रात के समय कोहरा रहने से न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है, जबकि दिन का मौसम साफ रहने से अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस कम या ज्यादा हो सकता है। मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे रीवा, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में बादल छाने के साथ-साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान बादलों के आने से दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी, जबकि रात का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा। 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *