08:03 PM, 15-Jan-2024

कान्हा को भी मिले मथुरा की जन्मभूमि: नीतीश भारद्वाज

महाभारत सीरियल में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने वाले नीतीश भारद्वाज ने कहा है कि भगवान राम की तरह कृष्ण को भी उनकी मथुरा की जन्मभूमि वापस मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जन्मस्थान की तुलना किसी भी अन्य स्थान से नहीं की जा सकती। एतिहासिक प्रमाणों से यह स्थापित हो गया है कि भगवान कृष्ण काल्पनिक पात्र नहीं थे। द्वारका से मिले प्रमाणों ने उन्हें इतिहास पुरूष के रूप में स्थापित कर दिया है। अब ऐसे इतिहास पुरुष भगवान कृष्ण को बिना कोई देरी किए उनकी जन्मभूमि मिलनी चाहिए।

06:41 PM, 15-Jan-2024

यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने पार्टी नेता दीपेंद्र हुड्डा, सुप्रिया श्रीनेत और अन्य के साथ हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की। सभी ने मंदिर में पुष्प और प्रसाद चढ़ाकर भगवान का आशीर्वाद लिया। 

05:01 PM, 15-Jan-2024

कांग्रेस प्रदेश के अयोध्या दौरे के बीच कुछ लोगों ने पार्टी के उतारे झंडे

यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और दीपेंद्र हुड्डा समेत कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल आज अयोध्या दौरे पर है। इस बीच कुछ अराजक लोगों ने अयोध्या राम मंदिर के बाहर कांग्रेस का झंडा को उतारते हुए देखा गया।

04:53 PM, 15-Jan-2024

550 साल की गुलामी को दूर करके अब शुभ घड़ी आई: केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ‘बहुत प्रसन्नता का विषय है और पूरा देश हर्षोल्लासित है कि 550 साल की गुलामी को दूर करके आज भगवान राम की प्रतिमा की प्रतिष्ठा का समय आ गया है…देश रामराज्य की स्थापना की तरफ बढ़ेगा।’

 

04:45 PM, 15-Jan-2024

अरुण योगीराज द्वारा कृष्णशिला पर निर्मित मूर्ति का हुआ चयन

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा कृष्णशिला पर निर्मित मूर्ति का चयन भगवान श्री रामलला सरकार के श्री विग्रह के रूप में प्रतिष्ठित होने हेतु किया गया है।

 

04:33 PM, 15-Jan-2024

एआई और ड्रोन से रखी जा रही पैनी नजर

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। अयोध्या जोन के आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि सीसीटीवी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, तकनीक, कैमरा, ड्रोन और मानव श्रृंखला की मदद से हम कार्रवाई कर रहे हैं।

 

04:26 PM, 15-Jan-2024

खिलाड़ी से लेकर लेखक, वैज्ञानिक आदि प्रतिष्ठित लोग भी होंगे शामिल

चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश के गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसमें खिलाड़ी, लेखक, वैज्ञानिक सहित अलग-अलग विधाओं के प्रतिष्ठित लोगों को बुलाया गया है।

04:02 PM, 15-Jan-2024

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने किये रामलला के दर्शन

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने आज अयोध्या में भगवान राम के दर्शन किए। दर्शन के बाद उन्होंने कहा कि आज मकर संक्रांति के शुभदिन पर हमने दर्शन किए और पवित्र सरयू नदी में डुबकी लगाई। 

03:47 PM, 15-Jan-2024

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर चंपत राय ने दी जानकारी

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12:20 बजे प्रारंभ होगी और एक बजे तक पूरी हो जाएगी, यह अनुमान है। इसके बाद सभी महानुभाव, प्रधानमंत्री, डॉ. मोहन भागवत और मुख्यमंत्री अपने मनोभाव प्रकट करेंगे। इसके अलावा देशभर के 150 से अधिक संतों को समारोह का न्योता भेजा गया है। 

03:46 PM, 15-Jan-2024

प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहेंगे चार अन्य विशिष्ट अतिथि

श्री राम जन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की ओर से डाक से भेजे गए पत्र में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम तीन घंटे से ज्यादा समय तक चलने की बात कही गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्री राम जन्म भूमि क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास मौजूद रहेंगे।

ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर जो खाका खींचा है, उसे भी तीन घंटे से ज्यादा कार्यक्रम के मद्देनजर ही बनाया है। दिक्कत से बचने के लिए संत-महंतों से समय से पूर्व पहुंचने का आग्रह किया गया है। कहा गया है कि निमंत्रण पत्र व्यक्तिगत है। केवल एक ही व्यक्ति का प्रवेश संभव होगा। सेवक व शिष्य को बाहर रहना होगा। सेवक या शिष्य के लिए स्वतंत्र निमंत्रण पत्र नहीं हो सकता है, क्योंकि कार्यक्रम स्थल पर बैठने की व्यवस्था सीमित है।

03:17 PM, 15-Jan-2024

सभी धर्मों के लोग बनाते हैं खड़ाऊ

प्रदेश भर के तीर्थ स्थलों पर बिकने वाले खड़ाऊ यहीं से बनकर जाते हैं। इसकी वजह से स्थानीय कारीगर और व्यवसायी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। खड़ाऊ का कारोबार दिन पर दिन बढ़ रहा है। अयोध्या में बनी खड़ाऊ मथुरा से लेकर काशी, प्रयाग और अन्य तीर्थ स्थलों पर खूब पसंद की जाती हैं। पूजा पाठ में आवश्यकता के साथ गुरुकुलों में आचार्य व शिष्य और साधु-संत भी खड़ाऊ ही पहनते हैं। ऐसे में जहां भी धार्मिक स्थल हैं, वहां खड़ाऊ की मांग बनी रहती है।

 

03:08 PM, 15-Jan-2024

राम मंदिर में तीन घंटे चलेगा प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम

श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह तीन घंटे से ज्यादा चलेगा। इस दौरान गर्भ गृह में प्रधानमंत्री के साथ पांच विशिष्ट अतिथि ही मौजूद रहेंगे। अन्य लोगों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में सात हजार से ज्यादा विशिष्टजन आमंत्रित हैं। निमंत्रण पत्र देने के पहले इसकी सूचना संतों को डाक विभाग से भी भेजी गई। इसमें कार्यक्रम के समय एहतियात बरतने की बावत भी जानकारी दी गई है।

01:56 PM, 15-Jan-2024

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले आम आदमी पार्टी ने बड़ी घोषणा की है। दिल्ली की सभी विधानसभाओं में मंगलवार को सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जाएगा। हर महीने के पहले मंगलवार को आम आदमी पार्टी सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का आयोजन करेगी। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने यह एलान किया है। 

01:53 PM, 15-Jan-2024

सांस्कृतिक व कलाकेंद्र खोलने के लिए थाईलैंड ने दिया प्रस्ताव

डॉ. परविंदर सिंह ने बताया कि अयोध्या में सांस्कृतिक व कला केंद्र खोलने को लेकर थाईलैंड की ओर से प्रस्ताव पत्र श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र को दिया गया है। यह केंद्र न केवल स्थानीय समुदाय के बीच बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पर्यटकों के लिए सुलभ कला के अवसर प्रदान करने में सहायक होगा। डॉ़ बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र ने बताया कि हम इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाएंगे। यह पहल अयोध्या व थाईलैंड के संबंधों को नया आयाम देगी।

 

01:53 PM, 15-Jan-2024

थाईलैंड में भी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने की तैयारी

डॉ. परविंदर सिंह ने कहा कि राममंदिर का उद्घाटन विश्व के हर एक सनातनी के लिए गौरवशाली दिन है। राममंदिर का दर्शन कर व मंदिर निर्माण का साक्षी बनकर अभिभूत हूं। इसलिए अयोध्या में ही नहीं, पूरी दुनिया में सनातनी उत्सव मनाएंगे। थाईलैंड में भी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने बताया कि हिंदू धर्म का थाईलैंड के राज परिवार पर सदियों से गहरा प्रभाव रहा है। माना यह जाता है कि थाईलैंड के राजा भगवान विष्णु के अवतार हैं। थाईलैंड में राजा को राम कहा जाता है। राज परिवार अयोध्या नामक शहर में रहता है। यहां का राष्ट्रीय ग्रंथ रामायण है। जिसे थाई भाषा में ‘राम-कियेन’ कहते हैं, जिसका अर्थ राम-कीर्ति होता है, जो वाल्मीकि रामायण पर आधारित है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *