10:29 PM, 14-Jan-2024

20 जनवरी के बाद बाहरियों को नहीं मिलेगा अयोध्या में प्रवेश

20 जनवरी से ही रामनगरी में बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं मिलेगा। अयोध्या धाम व शहर के भीतर रहने वालों को उनके घर तक पहुंचने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए उन्हें पहचान पत्र दिखाना होगा। अयोध्या धाम के भीतर रहने वालों से पुलिस प्रशासन ने 21 व 22 जनवरी को न निकलने की अपील की है।

06:55 PM, 14-Jan-2024

11051 दौरी में आया है सामान

उपहार लेकर कारसेवकपुरम आए पुनौरा धाम मंदिर के प्रबंधक श्रवण कुमार ने बताया कि ये भेंट प्रभु श्रीराम के गृहप्रवेश के लिए मां जानकी के मायके से भेजी गई है। उन्होंने बताया कि 11051 दौरी (डलिया) में गृहस्थ के लिए उपयोगी सभी वस्तुएं हैं। इसमें तरह-तरह के फल, मेवे, अनाज में गेंहू, चावल , मिठाई में खाजा, लड्डू, आभूषण में कान की बाली, नाक की नथुनी, बिछिया, पायल हैं।

06:34 PM, 14-Jan-2024

मां जानकी की जन्मभूमि से पांच ट्रक भरकर सामान अयोध्या पहुंचा

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर में उत्साह है। अलग-अलग प्रांतों से रामभक्त अपने अराध्य के लिए तरह-तरह के उपहार ला रहे हैं। ऐसे में रविवार को मां जानकी की जन्मभूमि पुनौरा धाम सीतामढ़ी बिहार से पांच ट्रकों में भरकर अनेकों उपहार रामनगरी लाए गए हैं।

05:52 PM, 14-Jan-2024

डीयू के कुलपति को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का मिला निमंत्रण

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह को 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। कुलपति योगेश सिंह को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार की ओर से दिया गया है।

05:07 PM, 14-Jan-2024

यहां 40 वर्षों से प्रज्ज्वलित हो रही श्रीराम ज्योति

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लोकार्पण के उपलक्ष्य में बरेली स्थित बाबा त्रिवटीनाथ मंदिर में भव्य सजावट की गई है। मंदिर सेवा समिति के प्रताप चंद्र सेठ ने बताया कि परिसर में विगत 40 वर्षों से श्री राम ज्योति निरंतर प्रज्ज्वलित है।

04:52 PM, 14-Jan-2024

इन जिलों से होकर गुजरेगी चरण पादुका यात्रा

श्रीराम चरण पादुका यात्रा प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। यात्रा में शामिल लोगों का रात्रि विश्राम जनपदों में होगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की ओर से विभिन्न प्रस्तुतियां होंगी।

04:41 PM, 14-Jan-2024

श्रीराम चरण पादुका यात्रा चित्रकूट से होगी प्रारंभ

श्रीराम चरण पादुका यात्रा मकर संक्रांति (15 जनवरी) से चित्रकूट से प्रारंभ होगी, जो 19 जनवरी को रामनगरी अयोध्या पहुंचेगी। भरतकूप स्थित कुंड से कलश में जल संग्रह और पादुका पूजन के साथ यात्रा प्रारंभ होगी।

04:21 PM, 14-Jan-2024

बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का मिला निमंत्रण

अहमदाबाद स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था को अयोध्या में राम मंदिर के आगामी अभिषेक समारोह के लिए निमंत्रण मिला है। बता दें कि संस्था का दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। संस्था के संतों का एक समूह 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेगा।

03:04 PM, 14-Jan-2024

मध्य प्रदेश के उज्जैन से लड्डू

मध्य प्रदेश के उज्जैन से पांच लाख लड्डू श्री राम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर भेजे जाएंगे। इसको लेकर पिछले दिनों ही प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश दिए थे। महाकालेश्वर मंदिर परिसर में लड्डू प्रसाद निर्माण इकाई में शुद्ध देशी घी और सूखे मेवे के पांच लाख लड्डू तैयार किए जा रहे हैं। इसका वजन करीब 250 क्विंटल बताया जा रहा है। ये लड्डू 80 क्विंटल घी, 90 क्विंटल शक्कर, 70 क्विंटल चना दाल, 20 क्विंटल रवा, 10 क्विंटल रवा, पांच क्विंटल किशमिश और एक क्विंटल इलायची से बनाए जा रहे हैं। 16 जनवरी को तीन ट्रकों से लड्डू अयोध्या भेजे जाएंगे।

02:29 PM, 14-Jan-2024

यूपी के एटा से अष्टधातु का घंटा

अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में 2100 किलो अष्टधातु का घंटा स्थापित किया जाएगा। पूरे परिसर में लगने वाला यह सबसे बड़ा घंटा होगा। 2100 किलो वजन का यह घंटा अष्टधातु से बनाया गया है। इससे निकलने वाले आवाज अद्भुत होगी। जो दूर-दूर तक लोगों को सुनाई देगी। घंटा निर्माण में करीब 25 लाख रुपये की लागत आई है। आकार में यह छह फीट ऊंचा और पांच फीट चौड़ा है। करीब चार साल में एटा के जलेसर में इस विशाल घंटे का निर्माण किया गया है। घंटे के दर्शन, पूजन करना का बाद 8 जनवरी को इसे अयोध्या पहुंचा दिया गया।

01:51 PM, 14-Jan-2024

मीनाक्षी लेखी ने चलाया सफाई अभियान

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर परिसर में सफाई अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सेवा ही हमारा धर्म है। स्वच्छता सेवा है और हम उसी के लिए यहां एकत्र हुए हैं।

01:32 PM, 14-Jan-2024

योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में स्वच्छ तीर्थ अभियान का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्वच्छ तीर्थ अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वच्छता अभियान के लिए आई नगर निगम की सफाई गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद लता चौक पर सफाई अभियान चलाया।

उन्होंने न सिर्फ झाड़ू लगाई बल्कि अपने हाथ से कूड़ा करकट उठाकर डस्टबिन में डाला और अयोध्या के लिए स्वच्छता का संदेश दिया। स्वच्छता अभियान में जनता अवध इंटर कॉलेज, शिवदयाल जायसवाल इंटर कॉलेज, महाराजा इंटर कॉलेज और महाराजा पब्लिक स्कूल के 400 बच्चे भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री योगी ने स्कूली बच्चों और सफाईकर्मियों से भी बात की और उनसे कहा कि अयोध्या को साफसुथरा बनाने में आप सबको आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभानी होगी।

01:03 PM, 14-Jan-2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले सीएम योगी का अयोध्या दौरा

12:50 PM, 14-Jan-2024

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने लगाई झाड़ू

यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को लखनऊ के बालकेश्वर हनुमान मंदिर में साफसफाई की और स्वच्छता अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ मोहल्ला, स्वच्छ ग्राम, अयोध्या धाम, जय श्रीराम’ का नारा दिया था और देश के लोगों से स्वच्छता अभियान में भाग लेने की अपील की थी। पीएम मोदी अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले 11 दिन का अनुष्ठान कर रहे हैं और देश के मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने की अपील की है। इसमें भाजपा के सभी कार्यकर्ता योगदान दे रहे हैं।

12:16 PM, 14-Jan-2024

भाजपा का सफाई अभियान शुरू

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ‘स्वच्छता अभियान’ के तहत दिल्ली के गुरु रविदास मंदिर में सफाई अभियान में भाग लिया।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *