Indore: Children's ashram was running without registration, 21 girls were sent to girls' home, ashram sealed.

आश्रम को सील किया गया।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार


प्रशासन ने इंदौर के विजयनगर में एक बाल आश्रम को सील किया है। जिसमें 21 बच्चियां मिली। उन्हें राजकीय बाल आश्रम और बालिका गृह में शिफ्ट कराया गया। आश्रम में कुल 25 बच्चियां पंजीकृत थी। चार बच्चियां उनके घर गई हुई थी। अफसर उनके परिजनों से संर्पक कर उनकी जानकारी जुटा रहे है।

विजय नगर का वात्सल्यपुरम बाल आश्रम बगैर अनुमति व पंजीयन के वर्षों से संचालित हो रहा था। कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर एसडीएम घनश्याम धनगर ने महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, बाल कल्याण समिति के अधिकारियों की टीम को शुक्रवार को विजय नगर क्षेत्र में संचालित हो रहे वात्सल्यपुरम बाल आश्रम की जांच के लिए भेजा था। निरीक्षण में पाया गया कि संस्था में 25 बच्चियां पंजीकृत हैं जो की 12 वर्ष से कम उम्र की है।जिसमें पांच बच्चियां अनाथ है।

संस्था का जेजे एक्ट की धारा-41 के तहत पंजीकरण के कोई दस्तावेज नहीं पाए गये। बाल आश्रम संचालित करने की कोई अनुमति भी नहीं मिली। संस्था में सुरक्षा तथा दस्तावेजीकरण में अनेक कमियां पाई गई।

अफसरों के सामने कोई भी जवाबदार व्यक्ति उपस्थित नहीं हुआ। इसके बाद अधिकारियों ने संस्था के दस्तावेज जप्त कर संस्था को सील कर दिया गया। इस आश्रम की समस्त बच्चियों को रेस्क्यू कर मेडिकल कराने के बाद राजकीय बाल आश्रम एवं जीवन ज्योति बालिका गृह में भेजा गया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *