Indore: Cleanliness award ceremony on Thursday, Mayor reached Delhi to receive the award for the seventh time

स्वच्छता अवार्ड लेने मेयर, व महाापौर परिषद सदस्य दिल्ली रवाना।
– फोटो : amar ujala digital

विस्तार


 स्वच्छता रैंकिंग समारोह गुरुवार को दिल्ली में होने जा रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए मेयर पुष्यमित्र भार्गव बुधवार शाम को रवाना हुए। उनके साथ एमआईसी मेंबर भी गए है। कार्यक्रम में पुरस्कार का न्यौता इंदौर नगर निगम को पिछले दिनों मिला था।

स्वच्छता रैंकिंग की घोषणा के बाद राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू सर्वश्रेष्ठ शहरों को अवार्ड भी देंगी। समारोह में भी परिणामों को बताया जाएगा, लेकिन नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पिछले दिनों स्वच्छता में इंदौर का पहला स्थान मिलने का दावा करने के बाद शहरवासियों को बधाई दी।

तब उन्होंने मध्य प्रदेश को स्वच्छता में पहले स्थान की जानकारी दी है। 11 जनवरी को होने वाले समारोह में भाग लेने के लिए मेयर पुष्य मित्र भार्गव महापौर परिषद सदस्यों के साथ शाम को दिल्ली के लिए रवाना हुए।

इंदौर में छह स्थानों पर होगा समारोह का लाइव प्रसारण

नई दिल्ली में आयोजित स्वच्छ भारत मिशन समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में देश के सबसे स्वच्छ शहरों को पुरस्कार दिया जाएगा।समारोह के प्रसारण के लिए शहर में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा।

राजबाडा, 56 दुकान परिसर, मेघदूत उपवन, रणजीत हनुमान मंदिर परिसर, बडा गणपति चौराहा, नगर निगम प्रांगण में लोग सीधे प्रसारण देख सकेंगे। इंदौर का दावा सातवीं बार के लिए भी है, इसलिए निगम प्रांगण में पार्षद, अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।

इंदौर का दावा इसलिए मजबूत

-इंदौर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन सबसे प्रभावी है। शहर में एक भी बड़ी कचरा पेटियां नहीं रखी है। इसके बावजूद कचरे के ढेर सड़कों पर नजर नहीं आते।

– कचरे से खाद और सीएनजी गैस बनाने का काम हो रहा है। गैस से शहर की सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है।

– कचरे का दोबारा उपयोग में इंदौर आगे है। कई गार्डनों में वेस्ट से निकली वस्तुएं उपयोग में लाई जा रही है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *