Sultanpur is in law's home of next Chief Minister of Madhya Pradesh Mohan yadav.

मोहन यादव का स्वागत करते शिवराज सिंह चौहान।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उत्तर प्रदेश के बेटे के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार की कमान प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के दामाद के हाथ होगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने जा रहे मोहन यादव की ससुराल सुल्तानपुर में है। उधर, यूपी में जन्मे और पढ़े युवाओं ने देश के विभिन्न प्रदेशों की राजनीति में धाक जमाई है।

भाजपा ने 2004 में बाबूलाल गौर (यादव) को एमपी का मुख्यमंत्री बनाया था। बाबूलाल का जन्म 2 जून 1930 को प्रतापगढ़ में हुआ था। बाबूलाल नौकरी व रोजगार के लिए एमपी गए थे। फिर जनसंघ से जुड़कर राजनीति में सक्रिय हो गए। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे मोहन यादव का विवाह वर्तमान में सुल्तानपुर निवासी ब्रह्मादीन यादव की पुत्री सीमा से 1994 में उज्जैन में हुआ था। ब्रह्मादीन भी मूलरूप से अंबेडकर नगर के निवासी हैं, वह बाद में सुल्तानपुर में बस गए। एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ का जन्म भी यूपी के कानपुर में ही हुआ था।

ये भी पढ़ें – अखिलेश यादव बोले- 2024 के लिए बड़ी तैयारी है, भाजपा 14 में आई थी 24 में चली जाएगी

ये भी पढ़ें – पछुआ हवा से रातें हुईं और सर्द, कई शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे पहुंचा

जौनपुर में जन्मे कृपाशंकर सिंह महाराष्ट्र में भाजपा के दिग्गज नेता हैं। वह महाराष्ट्र में मुंबई रीजनल कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रहे हैं। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी हापुड़ में जन्मे हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय भी मऊ जिले के रहने वाले हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *