बीएसए की कार्रवाई के बाद छात्र उपस्थिति में हुआ सुधार

संवाद न्यूज एजेंसी

ललितपुर। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति को लेकर बीएसए विद्यालयों के शैक्षणिक कर्मचारियों का वेतन अवरुद्ध करने की कार्रवाई के बाद विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में बढोत्तरी दर्ज होने लगी। इसका नतीजा यह हुआ कि जनपद उपस्थिति को लेकर अब मंडल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

सीएम डैश बोर्ड पर नवंबर माह में परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति को लेकर जिले की रैंकिग खराब आने के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिकेश यादव ने 96 विद्यालयों के शैक्षणिक कर्मचारियों का वेतन अवरुद्ध करने की कार्रवाई कर दी थी। उपस्थिति में सुधार होने पर वेतन आहारित करने की बात कही थी। बीएसए की कार्रवाई के बाद विद्यालयों में तैनात शिक्षक-शिक्षकाएं, अनुदेशक, शिक्षा मित्र छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने में जुट गए। स्कूल न आने वाले बच्चों के घर पहुंचकर उनके अभिभावकों को शिक्षा का महत्व बताते हुए बच्चों को नियमित स्कूल पहुंचाने को प्रेरित किया। इसका नतीजा यह निकला कि 29 नवंबर को जहां 53.51 फीसदी उपस्थिति थी वह अब बढ़कर शुक्रवार तक करीब 62.46 फीसदी तक पहुंच गई है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति में सुधार होने के चलते उपस्थिति के मामले में अब जिला पूरे मंडल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

मंडल के जनपदों की उपस्थिति में स्थिति

– 63 फीसदी से झांसी प्रथम

– 62.46 फीसदी ललितपुर द्वितीय

– 61 फीसदी जालौन तृतीय

फैक्ट फाइल

– 1354 परिषदीय विद्यालय

– 167587 पंजीकृत छात्र

विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति शत प्रतिशत करने के लिए सभी शैक्षणिक कर्मचारियों को निर्देश दिए गए है। जिसके चलते विद्यालयोें में छात्रों की उपस्थिति में बढोत्तरी हो रही है। उपस्थिति में अब जिला मंडल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। अच्छी उपस्थिति वाले विद्यालयों के शिक्षकों को जनपद स्तर पर सम्मानित कराया जाएगा।-हरिकेश यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *