MP Result: election result 2023 of nitish kumar party candidates against congress party performance eci result

हार के तुरंत बाद कांग्रेस को आई इंडी एलायंस की याद… लालू तो हैं, मगर कितना मिलेगा नीतीश का साथ?
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


23 जून 2023 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर देशभर के भाजपा-विरोधी दलों की पटना में पहली बैठक हुई। इसके बाद दूसरी बैठक बेंगलुरू और तीसरी मुंबई में हुई है। इस एलायंस के दलों में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड का मध्य प्रदेश चुनाव में स्वतंत्र रूप से भाग लेना चर्चा का विषय था। क्योंकि, नीतीश ने ही विपक्षी एकता के लिए पहल की थी। इसके बावजूद कांग्रेस के नंबर वन नेता राहुल गांधी राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद से करीब और नीतीश कुमार से दूर नजर आ रहे थे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बहाने कांग्रेस ने इंडी एलायंस से किनारे किया तो नीतीश कुमार ने खुले मंच से कटाक्ष भी किया। लेकिन, अब नीतीश की बात जमीनी परिणाम के रूप में सामने है। मध्य प्रदेश के परिणाम ने इंडी एलायंस में कांग्रेस के साथ-साथ बाकी दलों की भी हालत-हकीकत बयां कर दी है। नीतीश अभी बीमारी के नाम पर सीन से बाहर हैं और इधर चुनावों में दुर्गति के बाद कांग्रेस ने इंडी एलायंस को लेकर तेजी दिखाई है।

10 पर दिए प्रत्याशी, नौ लड़े…कुल वोट 5758

जदयू ने एमपी विधानसभा में 10 सीटों पर प्रत्याशी दिए। इनमें से नौ ने चुनाव लड़ा। जदयू के नौ प्रत्याशियों ने कुल मिलाकर 5758 वोट हासिल किया। यानी, प्रति सीट औसतन 640 से भी कम वोट। सर्वाधिक 3103 वोट थांदला विधानसभा सीट पर मिला, जहां यह वोट कटने के बाद भी कांग्रेस ने ही जीत दर्ज की।

दो सीटों पर कांग्रेस जीती, सात पर हारी

जिन नौ सीटों पर जदयू के प्रत्याशियों ने वोटकटवा की भूमिका निभाई, उनमें से सात सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली। दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की। थांदला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वीर सिंह भूरिया ने जीत दर्ज की। उन्हें 105197 वोट मिले। भाजपा प्रत्याशी को यहां 103857 वोट मिले। जदयू के तोलसिंह भूरिया को यहां 3103 वोट मिले। बालाघाट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के अनुभा मुंजारे ने जीत दर्ज की। उन्हें 108770 वोट मिले। भाजपा प्रत्याशी को यहां 79575 वोट मिले। जदयू के विजय कुमार पाटले को यहां 110 वोट मिले। बालाघाट में कांग्रेस की जीत के साथ ही यह भी दिखा कि जदयू समेत इंडी एलायंस के दल आप के भी उतरने से ज्यादा कोई नुकसान नहीं हुआ। आप ने 1021 वोट हासिल किए।








Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *