Vande Bharat indore bhopal nagpur mp india

वंदे भारत ट्रेन के जनक सुधांशु मणि
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर से भोपाल के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन Vande Bharat Train की 70 फीसदी सीटें अभी भी खाली जा रही हैं। इंदौर आए वंदे भारत ट्रेन के जनक सुधांशु मणि ने कहा कि इंदौर -भोपाल वंदे भारत फेल होगी यह पहले से पता था। इसे केवल राजनीतिक कारणों से चलाया गया। उन्होंने कहा कि यदि इंदौर से भोपाल तक का सफर एक बस आपको आधे दाम में और लगभग उतने ही समय में देती है तो आप उसे छोड़कर महंगी ट्रेन में क्यों जाएंगे। 

अब टिकट के दाम कम करने से बड़ा नुकसान उठाएगी सरकार

सुधांशु ने कहा कि यदि अब इंदौर भोपाल वंदे भारत के टिकट के दाम कम कर दिए जाते हैं तो यह और भी गलत होगा। इससे सरकार बड़ा नुकसान उठाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रेन किस रूट पर चलाई जाना चाहिए इसके लिए पहले कई बड़े सर्वे होते हैं और उनमें सकारात्मक रिजल्ट आने पर ही ट्रेन शुरू की जाती है जबकि यहां पर ऐसा नहीं हुआ। 

अगले पांच साल में 500 वंदे भारत चलेंगी

सुधांशु ने यह भी बताया कि देश में अगले पांच साल में 500 वंदे भारत चलाने की तैयारी है। देश के अलग अलग हिस्सों में इन्हें प्लान किया गया है। यह तकनीक में उन्नत है और कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है। उन्होंने कहा कि इसे उन्हीं रूट पर चलाया जाना चाहिए जहां पर इसे यात्री मिल सकें। 

स्लीपर वर्जन जल्द आएगा, देश की सभी राजधानी ट्रेन बंद होंगी

सुधांशु ने यह भी जानकारी दी कि देश की सभी राजधानी ट्रेनें बंद की जाएंगी। यह धीरे धीरे होगा और हर राजधानी की जगह वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लेगी। इसके साथ रेलवे स्टेशनों को बेहतर करने का काम भी तेजी से किया जाएगा। 

नागपुर तक चलने के कारण हुई सफल

हालांकि वंदे भारत ट्रेन नागपुर तक चलने के कारण सफल हुई है। अब इस ट्रेन में लगातार वेटिंग रहती है। अब यह इंदौर से नागपुर तक जाती है।

इंदौर भोपाल नागपुर वंदे भारत की जानकारी

इंदौर से भोपाल के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (20911) चलती है। यह ट्रेन सप्ताह के छह दिन इंदौर जंक्शन (INDB) से नागपुर जंक्शन (NGP) तक चलती है। यह ट्रेन इंदौर जंक्शन से सुबह 6:30 बजे निकलती है और 2:30 बजे नागपुर जंक्शन पहुंचती है। इस में 4 स्टॉपेज स्टेशन हैं और यह करीब 8 घंटे 20 मिनट में 635 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इंदौर से भोपाल के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एसी चेयर कार का किराया 810 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1510 रुपए है। वहीं इंदौर से भोपाल चार्टर्ड बस के सफर का किराया 450 रुपए तक लगता है। 

इंदौर से भोपाल के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का समय

सुबह 6:30 बजे इंदौर से चलती है

सुबह 7:15 बजे उज्जैन पहुंचती है

सुबह 7:20 बजे उज्जैन से भोपाल के लिए रवाना होती है

सुबह 2.30 बजे अपने अंतिम स्टेशन नागपुर पर पहुंचती है

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *