– 25 जनवरी से झांसी मंडल में हाेंगी परीक्षाएं

संवाद न्यूज एजेंसी

झांसी। यूपी बोर्ड ने लिखित परीक्षा के बाद अब प्रयोगात्मक परीक्षा को लेकर भी नियम सख्त कर दिए हैं। इस बार प्रयोगात्मक परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में कराने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर डीआईओएस ने सभी स्कूलों को इंतजाम करने के लिए कहा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की प्रायोगिक परीक्षाएं झांसी मंडल में पहले चरण 25 जनवरी से दो फरवरी के बीच होंगी। इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए बोर्ड ने आदेश जारी किया है कि परीक्षा पूरी तरह से सीसीटीवी की निगरानी में करवाई जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षा की रिकॉर्डिंग डीवीआर बोर्ड कभी भी मांग सकता है। प्रधानाचार्यों को डीवीआर सुरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं।

हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा उनके अग्रसारण केंद्र पर होगी। वे इन केंद्रों के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि की जानकारी कर सकते हैं। हालांकि हाईस्कूल के संस्थागत परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा के अंक आंतरिक मूल्यांकन जैसे प्रोजेक्ट कार्य आदि के आधार पर दिए जाएंगे। इस बार जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल के 24,489 और इंटरमीडिएट के 21,954 परीक्षार्थी शामिल होंगे। डीआईओएस राजेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी। इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें