MP Election 2023: Five times more goods seized this time compared to last election, one thousand FIRs filed

MP Election 2023
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार पांच गुना सामान जब्त किया है। इसकी कुल कीमत 300 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसमें 40 करोड़ से अधिक की अवैध शराब बरामद की गई है। इसके साथ ही करीब 30 करोड़ की नगदी भी जब्त की गई है। अब तक हुई इस पूरी कार्रवाई पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि कई तरह का सामान जब्त किया गया है। इसमें ड्रग्स, गोल्ड, प्रचार सामग्री जैसे सामान शामिल हैं। राजन ने बताया कि चुनाव में अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के तहत 1000 एफआईआर दर्ज की गई हैं। 

डीपफेक वीडियो के मामले

राजन ने बताया कि चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर बनाए हुए है। अगर कोई प्रत्याशी या पार्टी किसी पोस्ट को बूस्ट करता है तो उसका खर्चा जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही डीपफेंक के कई मामले भी सामने आए हैं। जिसकी शिकायत आयोग तक पहुंची है। सोशल मीडिया या तकनीक से जुड़ी इस तरह से जुड़ी शिकायतों को जांच के लिए साइबर पुलिस के पास भेज दिया गया है। जांच के बाद इसमें उचित एक्शन लिया जाएगा।

वोट से पहले हो गई मौत

इसके साथ ही राजन ने बताया कि आयोग चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। मतदाता पर्चियां घर पहुंच गईं हैं। पोस्टल बैलेट से मतदान करवाया जा चुका है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा दी गई थी। ऐसे कई बुजुर्ग मतदाता हैं जिनकी मतदान से पहले ही मृत्यु हो गई। इसके साथ दिव्यांग मतदाताओं ने भी हॉमवोटिंग की सुविधा का लाभ लिया है।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *