– प्रशासन ने कहा, खाना खराब होने से लोगों की हालत बिगड़ी

अमर उजाला ब्यूरो

झांसी। त्रयोदशी संस्कार का खाना बरोदा गांव के सरकारी स्कूल और उसके पास स्थित मंदिर परिसर में खुले में बना था। ग्रामीणों को आशंका है कि खाने में किसी ने विषाक्त पदार्थ मिलाया है या उसमें कोई जहरीला कीड़ा गिरा, जिससे लोगों की तबीयत खराब हुई है। वहीं, प्रशासन का कहना है कि खाना खराब होने की वजह से लोग फूड पॉइजनिंग के शिकार हुए। ग्राम बरोदा के पूर्व प्रधान लाखन सिंह राजपूत के यहां हुए उनके पिता के त्रयोदशी संस्कार का खाना गांव के बेसिक शिक्षा परिषद के पूर्व माध्यमिक विद्यालय और उससे सटे ठाकुर बाबा मंदिर के परिसर में बना था। मिठाई बृहस्पतिवार की रात में तैयार की गईंं थीं, जबकि सब्जियां व अन्य सामग्री त्रयोदशी वाले दिन शुक्रवार को ही बनाई गईं थीं। चार बजे से खाना शुरू हो गया था, जो देर रात तक चलता रहा। लेकिन, तबीयत सात बजे के बाद खाना खाने वालों की बिगड़ी। ऐसे में ग्रामीण सात बजे के आसपास खाने में किसी के द्वारा जहरीला पदार्थ मिलाने या जहरीला कीड़ा गिरने की आशंका जता रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि खाना खराब होता तो उन्हें खाते समय उसके स्वाद से ही पता चल जाता। साथ ही उसमें दुर्गंध भी आती।

वहीं, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मामला फूड पॉइजनिंग का है। खाने में परोसी गई किसी सामग्री के खराब होने से लोगों की हालत बिगड़ी है। इसकी जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। उन्होंने बताया कि सभी मरीजों की हालत सामान्य है। कोई भी मरीज गंभीर नहीं है। सभी की लगातार निगरानी की जा रही है।

000000

डीएम ने तलब की रिपोर्ट

झांसी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने इस पूरे मामले की मोंठ के उप जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की है। इसके अलावा ग्राम बरोदा में दिन भर एडीएम, एसडीएम, सीएमओ, एसपी देहात अपनी टीमों के साथ डेरा डाले रहे। स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव के पंचायत भवन में कैंप कर रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर भी मरीजों की जांच में जुटे हुए हैं। सभी मरीजों को ओआरएस घोल के अलावा अन्य दवाएं दीं गईं हैं। इसके अलावा जिन मरीजों की हालत ज्यादा खराब हैं, उन्हें ग्लूकोज भी चढ़ाया जा रहा है।

पूंछ के ग्राम बरोदा में फूड पॉइजनिंग की वजह से लोगों की हालत बिगड़ी है। मौके पर प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौजूद हैं। खाद्य पदार्थों के नमूने भी लिए गए हैं, जो जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। मरीजों की हालत सामान्य बनी हुई है। सभी की लगातार निगरानी की जा रही है। – अविनाश कुमार, जिलाधिकारी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *