MP Assembly Election 2023: One day left for nomination; Till now 1466 people have filled the forms

मध्यप्रदेश चुनाव 2023
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने लिए एक दिन का समय और शेष है। 30 अक्तूबर नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख है। ऐसे में निर्वाचन ऑफिस में चुनाव लड़ने वालों और उनके समर्थकों की खासी भीड़ देखी जा रही है।

नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। ऐसा अनुमान है कि आखिरी दिन नामांकन करने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। जानकारी के अनुसार, मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर अब तक  1466 अभ्यार्थी नामांकन कर चुनाव मैदान में ताल ठोक चुके हैं। गौरतलब है कि 30 अक्तूबर तक फॉर्म लिए जाएंगे जबकि एक नवंबर को समीक्षा होगी। दो नवंबर तक नाम वापस लिया जा सकता है। 17 नवंबर को एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

अंतिम अवसर

29 अक्टूबर को रविवार अवकाश होने के कारण नामांकन जमा करने के लिए अब केवल एक दिन ही शेष बचा है। इस बार नामांकन के लिए छह ही दिन दिए गए हैं। 21 अक्तूबर से शुरू हुए नामांकन और अंतिम तारीख 30 अक्तूबर के बीच में चार शासकीय अवकाश होने के कारण दावेदारों को बहुत कम समय मिल पाया है।

ऐसे करते हैं नामांकन

नामांकन जमा करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपये और अनुसूचित जाति, जनजाति के अभ्यर्थी को पांच हजार रुपये जमानत राशि जमा करना होती है। एक अभ्यर्थी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। इनको एक साथ या अलग-अलग करके दाखिल किया जा सकता है। अभ्यर्थी सहित पांच व्यक्ति को ही आरओ कक्ष में प्रवेश करने की अनुमति रहती है। इसके लिए सुबह 11 से तीन बजे तक का ही समय निर्धारित किया गया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *