MP Election 2023: Before the elections, CM Shivraj will inaugurate and perform Bhoomi Pujan of work worth Rs 5

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान एक दो दिन में कभी भी हो सकता है। इससे पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 53 हजार करोड़ रुपए के कामों का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे है।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुफा मंदिर में संत भवन का भूमि पूजन,  भोपाल विकास प्राधिकरण की 6 परियोजनाओं सहित विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरी दुनिया को बचाने का काम सनातन करेगा। उन्होंने कहा  कई लोग कहते है कि यह मुख्यमंत्री को क्या हो गया है। वह पुल, पुलिया, अस्पताल, स्कूल, सड़क बनाने की बजाए मकाकाल लोग समेत मंदिर बना रहा है। यह मुख्यमंत्री का काम है।  

शिवराज ने कहा उनसे कहता हूं कि पुल, पुलिया, अस्पताल, सड़क बनाना तो मुख्यमंत्री का काम है ही, लेकिन धर्म और संस्कृति की रक्षा का काम करना भी है। उन्होंने कहा जब कांग्रेस की सरकारें होती थी तो मंदिरों में एक पैसा नहीं लगाते थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसलिए  मैं कहता हूं कि यह हमारा ही काम है। उन्होंने कहा कि मैंने पहले भी कई बार कहा कि हिंदुत्व अद्भुत है। धर्म की जय हो हिंदुत्व है, अधर्म का नाश हो हिंदुत्व है। और केवल अपना नहीं दुनिया का कल्याण हो हिंदुत्व है। उन्होंने कहा कि यहां संत भवन तो 35 करोड़ में बनेगा ही, लेकिन मेरे ख्याल में आया कि भोपाल में भी गुफा लोक क्यों नहीं बना दिया जाए। उन्होंने पदाधिकारियों को बीडीए के साथ मिलकर रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि भगवान भोले बाबा की कृपा है मामा को पैसे की कमी होती नहीं है। 

गैस रिफिल के 450 रुपए ट्रांसफर किए 

वहीं, इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में सिंगल क्लिक के माध्यम से लाड़ली बहनों के खाते में गैस रिफिल योजना के 219 करोड़ रुपए के अनुदान की राशि का अंतरण किया।  36 लाख महिलाओं के खाते में राशि डाली गई। 

14 हजार से ज्यादा कामों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

मुख्यमंत्री एक ही दिन में 14 हजार से ज्यादा कामों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविंद्र भवन से इन कामों का राज्य स्तरीय वर्चुअल लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे।  विभाग अनुसार लोकार्पण के सबसे ज्यादा काम नगरीय विकास एवं आवास विभाग में 11 हजार 834 और भूमिपूजन के सबसे जयादा काम लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के 838 हैं। इसमें मध्य प्रदेश सड़क परिवहन निगम, उच्च शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, ऊर्जा विभाग, सामाजिक न्या ण्वं निशक्त जन कल्याण विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, जल संसाधन विभाग, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, संसकृति एवं पर्यटन विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग के लोकार्पण और शिलान्यास के कार्य शामिल हैं। 

इसमें सड़कों को निर्माण, सामुदायिक भवन, नाले-नाले निर्माण, स्मार्ट सिटी मिशन, पीएम आवास शहरी, स्वच्छ भारत मिशन समेत अन्य कार्य है। बता दें प्रदेश में नवंबर माह में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। प्रदेश में चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। आज चुनाव आयोग की टीम का तेलंगाना का दौरा पूरा हो रहा है। वहीं, आयोग ने आज चुनावी राज्यों के अधिकारियों की बैठक भी बुलाई है। पिछले साल 6 अक्टूबर को चुनाव की तारीखों का एलान हुआ था। वहीं, शिवराज सरकार एक दिन में इतने बड़े स्तर पर लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यक्रम आयोजित कर रही है। ऐसे में संभावना है कि चुनाव आयोग एक दो दिन में चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *