patalpani kalakund heritage train

पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


यात्रियों की मांग और उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन patalpani kalakund heritage train फिर से शुरू कर दी है। यह ट्रेन 26 अगस्त, 2023 से प्रति शनिवार एवं रविवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 52965 पातालपानी कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन 11.05 बजे पातालपानी से चलकर 13.25 बजे कालाकुंड पहुंचेगी तथा ट्रेन संख्या 52966 कालाकुंड पातालपानी हेरिटेज ट्रेन कालाकुंड से 15.34 बजे चलकर 16.30 बजे पातालपानी पहुंचेगी।

टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन या आरक्षण केन्द्रों से करें

रतलाम मंडल के अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार C1 व C2 एवं तीन नॉन एसी चेयर कार D1, D2 व D3 रहेंगे। इस हेरिटेज ट्रेन में आने-जाने के लिए अलग-अलग टिकट लेना होगा। इस ट्रेन के एक दिशा के लिए एसी चेयर कार का किराया रु 265/- एवं नॉन एसी चेयर कार का किराया रू 20/- प्रति टिकट प्रति व्यक्ति रहेगा। टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन या आरक्षण केन्द्रों से की जा सकती है।

वादियों का यह ट्रैक हेरिटेज घोषित हुआ

पातालपानी से कालाकुंड की वादियों के ट्रैक को 2018 में हेरिटेज ट्रैक घोषित किया गया था। इसी के साथ प्रदेश की एकमात्र हेरिटेज ट्रेन की शुरुआत हुई थी। महू-पातालपानी-कालाकुंड तक चलने वाली यह हेरिटेज ट्रेन शुरुआत से ही यात्रियों को खूब रास आई। प्रत्येक वर्ष वर्षाकाल में इसका संचालन किया जा रहा था। बता दें कि यह रेलवे लाइन वर्ष 1877 में बिछाई गई थी। कुछ वर्ष पहले इस ट्रैक को बंद करने की योजना थी, लेकिन पर्यटन स्थल को देखते हुए यहां छोटी ट्रेनें चालू रखी गईं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें