business on the footpath will be removed street vendor

इंदौर का सराफा बाजार।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर के बड़े व्यापारियों के दबाव में नगर निगम फुटपाथ पर धंधा करने वालों की दुकान और ठेले हटाएगी। शुक्रवार को राजवाड़ा, क्लाथ मार्केट सहित 13 से अधिक व्यापारी संगठनों की चेतावनी के बाद नगर निगम ने यह आदेश जारी कर दिया। अफसरों ने शहर के प्रमुख बाजारों में फुटपाथ पर कारोबार करने और ठेला लगाने वालों को कहा कि यदि कल तक अपना सामान और दुकान नहीं हटाया तो सब जब्त हो जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों ने शुक्रवार को पुलिस बल के साथ कई व्यापारिक क्षेत्रों में पैदल दौरा किया। इस दौरान निगम की गाड़ियों से अनाउंसमेंट करवाया गया कि जो भी व्यापारी फुटपाथ पर अवैध कब्जा करके रखा हुआ है वह अपना सामान वहां से हटा ले। यदि कल तक सामान नहीं हटा तो निगम की टीम सामान और ठेला सब जब्त कर लेगी। 

दुकान तक नहीं आ रहे ग्राहक, बड़े बाजार हो रहे बंद

हाल ही में इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव, निगमायुक्त और पुलिस के अधिकारियों के साथ 13 व्यापारिक संगठनों ने बैठक की थी। इसमें इंदौर के प्रमुख 13 बाजारों के एसोसिएशन ने कहा गया था कि सभी ओर अतिक्रमण हो रहा है। ठेलेवाले, फुटपाथ पर काम करने वाले सभी जगह कब्जा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर गाड़ियों की बेतरतीब पार्किंग से रास्ते बंद हो रहे हैं। इन सब वजहों से ग्राहक अब शहर के इन प्रमुख बाजारों में आना बंद कर रहे हैं।

व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक प्लान भी बन रहा

व्यापारियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए नगर निगम एक ट्रैफिक प्लान भी बना रहा है। यह प्लान बहुत जल्द लागू होने की उम्मीद की जा रही है। इस विषय में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी व्यापारियों को आश्वासन दिया है कि सभी व्यवस्थाएं जल्द सुधार ली जाएंगी ताकि व्यापारियों को समस्या न हो। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *